डच ब्रांड वॉलीबेक कंपनी द्वारा बनी जैकेट को नहीं भेद पाएंगी गोलियां


दुनिया की सबसे खूबसूरत जैकेट को डच ब्रांड वॉलीबेक ने बनाई है. इस जैकेट को लेकर वॉलीबेक कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि, जैकेट स्टील से 15 गुना ज्यादा स्ट्रॉन्ग है. क्योंकि इसे खास किस्म के फायबर डायनीमा से तैयार किया गया है. यह आपको सर्द और बर्फीले मौसम से से बचाएगी. वहीं ये जैकेट तापमान माइनस 50 डिग्री सेल्सियस जाने पर भी आपको सर्दी का अहसास नहीं होने देगी, इसकी टेस्टिंग में पुष्टि हो चुकी है.


एरामिड फायबर से है 40 गुना ज्यादा मजबूत
वॉलीबेक एडवेंचर स्पोर्ट्स के कपड़े बनाने जाने के साथ ही इस कंपनी के कपड़े काफी मजबूत माने जाते हैं. कंपनी का कहना है कि हाल ही में तैयार हुई जैकेट दूसरे एरामिड फायबर से 40 गुना ज्यादा मजबूत है. ये भी बताया कि इसे तैयार करने में ऐसे फायबर का इस्तेमाल किया गया है जिसे एंटी-बैलेस्टिक व्हीकर आर्मर में किया जाता है.


डायनीमा फायबर से की गई तैयार
आपको बता दें कि, आमतौर पर जैकेट को हल्का बनाने के लिए इस्तेमाल हुए पॉलिस्टर या नायलॉन से बना कपड़ा आसानी से कटने का खतरा रहता है. लेकिन ये जैकेट 100 फीसदी डायनीमा फायबर से तैयार की गई है जो दुनिया का सबसे मजबूत फायबर माना जाता है.


जैकेट की जांच करते वक्त टूटी टेस्टिंग मशीन
जैकेट का वजन 2.5 किलो है और दशकों तक इस्तेमाल की जा सकती है. कंपनी ने बताया कि टेस्टिंग के लिए आई मशीन जांच के दौरान टूट गई. क्योंकि इसके फायबर ही इतने मजबूत थे इस जैकेट को बंदूक की गोलियां इसे नहीं भेद पाई.


जानिए जैकेट का दाम
इस जैकेट में फायबर की पर्तें बढ़ने से यह बंदूक की गोली को रोक सकती है. जो शख्स इस जैकेट को पहनकर एडवेंचर एक्टिविटी करता है तो उसको बहुत ही ज्यादा राहत मिलने वाली है. इस जैकेट का दाम 70 हजार रुपए है. वॉलीबेक ने इससे पहले ऐसी पैंट बनाई थी जिसे 100 साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap