दिल्ली में मनाइए पिकनिक तीन शानदार जगहों पर


दिल्ली में खूबसूरत स्थानों के साथ ही कुछ ऐसे भी स्थान है जहां से आपका आने का मन नहीं करेगा. शायद बहुत कम लोग दिल्ली की ये तीन जगहों के बारें में जानते होंगे. जहां पर जाकर आप जी भरकर पिकनिक मना सकते हैं. जब आप यहां पर एक बार पिकनिक मना लेंगे तो इस स्थान पर आपका मन दोबारा जाने के लिए करेगा. दिल्ली अपने कुछ बेहतरीन किले और वाइल्ड लाइफ सैंचुरी के लिए बेहद प्रसिद्ध है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि दिल्ली के आस-पास कौन-कौन से पिकनिक स्पॉट हैं।

वाइल्ड लाइफ सैंचुरी असोला भाटी

इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां आपको करीब 200 से ज्यादा प्रजाति के पक्षी मौजूद है. हाल ही में असोला भाटी वाइल्ड लाइफ सैंचुरी के आस-पास वाले इलाके को पयार्वरण और वन मंत्रालय द्वारा ईको सेन्सिटिव जोन घोषित किया गया है. अब पर्यटकों को बड़े-बड़े होटलों में रूकने के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे बल्कि छोटे-छोटे खूबसूरत मकान में ठहरेंगे. ऐसे में अब इस सैंचुरी की खूबसूरती दोगुना हो जाएगी.

गुड़गांव का किंगडम ऑफ ड्रीम्स

किंगडम ऑफ ड्रीम्स अपने नाम की ही तरह सच में खूबसूरत है. इसकी बनावट और सजावट ऐसी है कि कोई भी व्यक्ति यहां अपना पूरा दिन बिता सकता है किंगडम ऑफ ड्रीम्स में एक तरफ नाटक महल में देश-विदेश के नाटक कार्यक्रम होते रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ शीश महल में आप अच्छे -अच्छे कपड़े पहनकर खूबसूरत फोटो खिंचवा सकते हैं. तीसरा सबसे बेहतरीन हिस्सा इनडोर स्ट्रीट ऑफ इंडिया’ है, जिसमें आपको लाजवाब खाना मिल जाएगा है.

लोधी गार्डन

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आपको निशुल्क फोटोग्राफी करने का मौका लोधी गार्डन में मिल जाएगा. और आप मुगल शासन के इतिहास को जीना चाहते हैं तो लोधी गार्डन आपके लिए बेहद अच्छा रहेगा. लोधी गार्डन में मोहम्मद शाह और सिकंदर लोदी के मकबरे हैं. यहां के बाग बेहद ही खूबसूरत हैं. इसलिए अक्सर लोग पिकनिक बनाने के लिए यहां जाते हैं।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap