खाने में गुण का प्रयोग करने दूर होती है अस्थमा जैसी बीमारियां और सर्दी जुकाम के लिए है रामबाण


सर्दियों के दिनों में अगर गुड़ खाने को मिल जाए तो ये गुड़ आपके शरीर में रामबाण का काम करेगा. और वैसे भी सर्दियां शुरू हो गई है तो ऐसे ठंडे मौसम में आप अपने खाने में गुड़ को जरूर शामिल करें ये आपकी सेहत के लिए गुणकारी होता है. आयुर्वेद में भी इसके कई महत्व बताए गए हैं. एंटीबॉयोटिक गुणों से भरपूर गुड़ हमारे शरीर में खून की कमी होने से रोकता के साथ ही वह तमाम बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है. इसका सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

एक चम्मच सेवन करने से अस्थमा रोगियों को मिलता है फायदा

अस्थमा के रोगी के लिए गुड़ किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसके लिए उन्हें रोजाना एक कप घिसी हुई मूली में गुड़ और नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक पकाकर मिश्रण तैयार करके उसका सेवन करना चाहिए. हर दिन इस मिश्रण का एक चम्मच सेवन करने से अस्थमा रोगियों को फायदा पहुंचता है.

फेफड़ों को इंफेक्शन से रखता है दूर

गुड़ में सेलेनियम होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. अपने खाने में गुड़ को जरूर शामिल करें. गुण गले और फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाकर, स्वस्थ रखता है.

सर्दी लगने वालों के लिए है रामबाण

जिन व्यक्तियों को आये दिन सर्दी जुकाम होता रहता है. तो उनके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है. सर्दी जुकाम का इसे रामबाण इलाज कहा जाता है. सर्दी-जुकाम में आप गुड़-तिल की बर्फी बनाकर रोजाना इसका सेवन करें. ऐसा करने से शरीर में गर्मी बनी रहने के साथ आपका जुकाम दूर हो जाएगा.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap