73 साल की हुईं सोनिआ गाँधी, बस एक ही नजर में राजीव गाँधी को हो गयी थी एक तरफ़ा मोहब्बत


कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष और भारत के प्रभावशाली राजनीतिक घराने की बहू सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) आज 73 वर्ष की हो गई हैं. इस मौके पर आज हम आपको बताते हैं कि उनकी मुलाकात देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) से कैसे हुई थी और किस तरह उनका लव अफेयर शुरू हुआ था.

सोनिया गांधी जन्म इटली (Italy) के वैनेतो, विसेन्ज़ा से 20 किमी दूर एक छोटे से गांव लूसियाना में हुआ था. उनका वास्तविक नाम सोनिया एंटोनियो मायनो था. सोनिया के पिता स्टेफ़िनो मायनो एक फासीवादी सिपाही थे. उनकी माता का नाम पाओलो मायनो है. सोनिया साल 1965 में अंग्रेजी, फ्रेंच और रूसी भाषा सीखने ब्रिटेन के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गई थीं.

उस समय राजीव गांधी भी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे. कैंब्रिज में पढ़ाई के दौरान एक रोज सोनिया का मन इटालियन फूड खाने का किया. वह इटालियन फूड खाने एक रेस्टोरेंट की तलाश में निकलीं. वह ‘ग्रीक रेस्त्रां’ पहुंची. राजीव गांधी तब लंच के लिए ‘ग्रीक रेस्त्रां’ आए थे. इस दौरान ही रा जीव गांधी के दोस्त ने उनकी मुलाकात सोनिया करवाई.

राजीव गांधी, सोनिया को पहली नजर में देखते ही दिल दे बैठे. यह राजीव गांधी का लव एट फर्स्ट साइट था. इसके बाद ‘ग्रीक रेस्त्रां’ में ही राजीव गांधी ने अपने दोस्त की मदद से वाइन की एक बोतल के साथ एक कविता लिखी नैपकिन को सोनिया के पास पहुंचा दिया. यहीं से दोनों के बीच प्यार की नींव पड़ी.

इस दौरान सोनिया को यह भी नहीं पता था कि राजीव भारत के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार से आते हैं. इसके बाद सोनिया और राजीव का लव अफेयर लगभग तीन साल चला. फिर सोनिया राजीव गांधी के साथ भारत आ गईं. साल 1968 में राजीव गांधी ने नई दिल्ली में सोनिया गांधी से शादी की.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap