4 उपायों को अपनाकर अपने रसोईघर का जला हुआ बर्तन कर सकते हैं साफ


साफ-सुथरी किचन और उसमें रखें चमकते हुए बर्तन को देखना किसे नहीं पसंद है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाने के दौरान हमारा ध्यान भटक जाता है और बर्तन जल जाते हैं. ऐसे जले हुए बर्तन आसानी से साफ नहीं होते हैं. इन्हें साफ करने में काफी समय और मेहनत लग जाती है. कुछ उपायों को आजमाकर आप अपने रसोई के बर्तनों को चमका सकते हैं. बर्तनों को आप काफी कम समय में और आसानी से साफ कर सकते हैं.

उबला नमक का पानी
अगर चमकता हुआ बर्तन बेवजह जल जाए तो कितनी झुंझलाहट होती है. ये झुझंलाहट भी उसी को समझ में आएगी जो किचन को सम्भालता हो. खैर कोई नहीं आप अपने जले हुए बर्तन को ये नुस्खा अपनाकर फिर से चमकदार बना सकती है. जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर उबाल लें. इसे 4 मिनट उबालें. फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें.

टमाटर को उबालकर करें बर्तन साफ
दूसरा तरीका आप ये आजमा सकते हैं. जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें. अब इसे रगड़कर साफ कर लें.

जले हुए बर्तन में बेकिंग सोडा मददगार
जले हुए बर्तन में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा डाल दें. फिर दो चम्‍मच नींबू का रस और दो कप गरम पानी डालें. इसके बाद स्टील के स्क्रबर से रगड़कर साफ कर दें. आपका जला हुआ बर्तन बिल्‍कुल चमकने लगेगा.

नींबू के रस से जला हुआ बर्तन साफ
नींबू से जब आपके कपड़े पर लगा दाग दूर हो जाता है तो आपके रसोईघर का जला हुआ बर्तन भी साफ करने के काम आएगा. एक कच्‍चा नींबू ले लें और इसे बर्तन के जले हुए हिस्से में रगड़ें. फिर उसमें तीन कप गर्म पानी डालें. अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें. ये बहुत आसानी से साफ हो जाएगा.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap