सर्दियों में रूखी त्वचा को आसान उपायों से करें दूर


सर्दियों शुरू होते ही महिलाओं में सबसे ज्यादा डर अपनी त्वचा को लेकर होती है. क्योंकि सबसे पहले सर्दी का असर महिलाओं की त्वचा पर ही देखने को मिलता है. ठंड के मौसम में त्वचा रूखी, बेजान और अजीब सी होने लगती है. कुछ आसान तरीके अपनाकर आप इस मौसम में होने वाली इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

नाक पर लगाएं सेरामाइड्स युक्त क्रीम
बाहर की सर्दी और घर के अंदर की गर्मी नाक सूखने लगती है. त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर या सेरामाइड्स युक्त क्रीम लगाएं. इससे आपकी स्किन रूखी नहीं होगी.

रूखे हाथों से पाएं निजात
सर्दियों में सबसे ज्यादा प्रभाव हाथों पर ही पड़ता है. ठंड के मौसम में हाथ फटने लगते हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए हमेशा ग्लिसरीन वाली हैंड क्रीम लगाएं. ठंड के महीनों में आपके क्यूटिकल भी फट सकते हैं, इसलिए हाथों में बादाम का तेल या कुसुम का तेल लगाएं.

पैरों में बरकरार रखें नमी
पैरों में नमी न होने की वजह से सर्दियों में रूखे दिखने लगते हैं. रूखे पैरों में एक पपड़ीदार स्किन बनने लगती है. ठंड में गर्म पानी से नहाना भी इसकी एक वजह है. हमेशा गुनगुने पानी से नहाएं जिससे आपकी त्वचा की नमी पूरी तरह खत्म न हो. नहाने के बाद बॉडी बटर लगाना चाहिए, जिससे त्वचा में नमी रहे.

हाइड्रेटिंग फॉर्मूला मॉइश्चराइजर को लाएं उपयोग में
सर्दियों में त्वचा की सीबम से प्राकृतिक रूप से तेल निलकता है. इसलिए थोड़ा सा ही मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा तैलीय होने लगती है. स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग फॉर्मूला मॉइश्चराइजर ही लगाएं.

फटे होंठ की समस्याओं को करें चुटकियों में दूर
सर्दियों में हर कोई रूखे और फटे होंठों से परेशान रहता है. सबसे पहले तो अगर आपको अपने होंठ चबाने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें. होंठों का रूखापन दूर करने के लिए मॉइस्चराइजिंग तेल में चीनी के दानें मिलाएं और इसे होंठों पर लगाएं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap