अच्छी सेहत और खूबसूरती पाने के लिए खाने में करें गुड़ का नियमित सेवन


गुड़ शरीर के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना गया है गुड़ को आप किसी भी उम्र में ले सकते हैं. ये आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी निखारने में मददगार साबित होगा. गुड़ बीमारियों से बचाने के साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों को भी मिटाता है. इसके साथ ही गुड़ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी माना गया है. आइए जानते हैं गुड़ किस तरह से आपको खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करता है।

बालों के लिए
गुड़ बालों को घना और चमकदार बनाता है. बालों पर गुड़ लगाने के लिए आपको ये तरीका अपनाना चाहिए. कि गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर हेयर पैक बना लें. ये पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें. इसके बाद बालों को धुल लें. ये पैक लगाने के बाद आपके बाल घने, मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

चेहरे के लिए
उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर उम्र का असर साफतौर पर देखा जा सकता है. दरअसल, चेहरे पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं. आपको बता दें कि, गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रैडिक से लड़ने में सहायक होते हैं. इसलिए रोजाना खाने में गुड़ का सेवन करें.

गुड़ का फेसपैक
गुड़ का फेसपैक बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़ में 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और थोड़ी गर्म ग्रीन टी मिला लें. फिर इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें. नियमित रूप से पैक लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं. आप चाहे तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं.

पेट की समस्या होती है दूर
गुड़ में ढेर सारे मिनरल और विटामिन होते हैं. इसी वजह से यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है. गुड़ खाने वालों को कब्ज की शिकायत कभी नहीं रहती है. पेट साफ होगा तो स्किन पर ग्लो अपने आप नजर आएगा. गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीना चाहिए.

गुड़ खाने से पहले लें डॉक्टरी सलाह
खून साफ न होने पर भी हमें कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. गुड़ खून साफ करता है और एनीमिया से भी बचाता है. इसलिए रोजाना गुड़ का सेवन करें. जो लोग ओवरवेट या फिर मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें गुड़ खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap