सर्दियों में आपकी त्वचा में होने वाली तमाम परेशानियों को चुटकियों में दूर करें नारियल तेल


सर्दियों में हर व्यक्ति की परेशानी बाहरी त्वचा से जुड़ी होती है. ऐसे में इस समस्या से परेशान होना लाजिमी है. इससे निजात पाने के लिए मंहगे उत्पाद खरीद लेते हैं फिर भी रूखे होंठ, फटे पैर, कड़क बाल और खुरखुरे हाथों से निजात नहीं मिल पाती है. तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है ऐसे में आप अपना सकती है कम दामों सबसे सस्ता नारियल तेल. जो सस्ता होने के साथ ही आपको कम समय में ज्यादा समय तक सर्दियों में होने वाली समस्या से निजात दिलाए.

त्वचा को बनाएं कोमल

जी हां, अक्सर सर्दियों में हम नारियल तेल के जम जाने की वजह से इस्तेमाल करने से बचते हैं. लेकिन थोड़ी सी मेहनत से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि, त्वचा को कोमल बनाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद है. कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए आप भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर खुद को सुंदर बना सकती हैं.

रूखे होंठ से मिले निजात

सर्दियों के दिनों में रूखे होंठ होने की वजह से बार-बार लिप बाम लगाना पड़ता है. आप अपने होंठों की नमी को वापस पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप अपने होंठों पर नारियल को थोड़ी देर मलें. उसके बाद पानी से धो लें. इससे होंठों की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी. साफ करने के बाद नारियल तेल को होंठों पर बाम की तरह लगाएं.

पैरों के लिए

नारियल तेल में नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो आपके पैरों के इंफेक्शन और फंगस को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आप नारियल का तेल रोजाना इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके पैरों को कोमल व फंगल इंफेक्शन से दूर रखता है.

लें स्पा का आनन्द

नारियल तेल से आप स्पा का आनंद घर पर ही ले सकती हैं और अपनी त्वचा को मुलायम बना सकती हैं. इसके लिए आप दो से तीन चम्मच ओट्स लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें. उसके बाद मस्लिन बैग की मदद से इस पेस्ट से पूरे शरीर में मसाज करें. यह पेस्ट आपके शरीर के पीएच लेवल को सामान्य रखता है.

प्री-शैंपू कंडीशनर

नारियल तेल को आप प्री-शैंपू कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. थोड़ा-सा नारियल तेल अपने हाथ में लें और अपने ड्राई हेयर में अच्छे से मलें. इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद शैम्पू और कंडीशनर हमेशा की तरह लगाकर अपने बाल धोएं. इससे आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap