हफ्ते में सिर्फ तीन बार करें ये एक्सरसाइज और बिना समय खर्च किए जल्द निजात पा सकते हैं बढ़ते मोटापे से


आज के दौर में किसी भी व्यक्ति के पास इतना समय नहीं है कि वो अपना बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकें और सर्दियों के मौसम में वजन का बढ़ना स्वाभाविक है क्योंकि सर्दियों में उफ्फ़ गर्मी वाले शब्द नहीं होते हैं.

मनपसंद की चीजें खाता चला जाता है. फिर पूरा दिन ऑफिस में बैठना घर आकर, फिर खाना सो जाना. कहां समय होता है इन लोगों के पास एक्सरसाइज करने का. ऐसे में कुछ न समझ आने पर आपको कुछ सुझावों की जरूरत पड़ती है कि कम समय में कैसे कम करें, अपना वजन. तो चलिए बताते हैं आपको सबसे सरल तरीका और कम समय में वजन घटाने का तरीका.

एक पंथ दो काज
आप कहीं भी जाएं तो सीढ़ियों का प्रयोग करें, घर से लेकर ऑफिस, मॉल, जैसी जगहों पर सीढ़ियों का ही प्रयोग करें. जल्दी-जल्दी उतरने चढ़ने की आदत डालें. जिससे आपका समय बचेगा. घर में फोन पर किसी से बात करते समय या कुछ पढ़ते समय एक जगह न खड़े हो. न ही बैठे. ऐसे में सीढ़ियों का प्रयोग कर सकते हैं. एक पंथ दो काज वाली कहावत भी पूरी हो जाएगी.

महिलाओं के लिए
लड़कियों की हर छोटी बड़ी परेशानियों को फोकस में रखकर वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, जो लड़कियां अपने फैलते फिगर से परेशान है तो वो सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की आदत डालनी चाहिए. फिर वो वाकई में अपना मनचाहा फिगर पा सकती हैं.

घुटनों पर ज्यादा न पड़ने दें दबाव
सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो एक्सरसाइज करने जितना ही फायदेमंद है. सीढ़ि‍यां जॉगिंग की तुलना में प्रति मिनट अधिक कैलोरी बर्न करती है. सीढ़ियां चढ़ते समय श्रोणि और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करें ताकि आपके घुटनों पर ज्यादा दबाव न पड़े.

फिट रहने के लिए करें प्रति सप्ताह 150 मिनट की एक्सरसाइज
स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट और कॉन्टिनम क्लिनिक, मुंबई की संस्थापक, डॉ कृति खेमानी का मानना है एक निश्चित अवधि में किए गए प्रयास से व्यक्ति का वजन कम होता है. हफ्ते में सिर्फ तीन बार नियमित रूप से सीढ़ियों का प्रयोग करने से जल्द ही आपको मोटापे से निजात मिल जाएगी. स्वास्थ्य संगठन एक वयस्क को फिट रहने के लिए प्रति सप्ताह 150 मिनट के व्यायाम की सलाह देता है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap