पटियाला कोर्ट : निर्भया केस में आरोपिओं को फांसी देने की मांग, आज होगा फैसला


निर्भया गैंगरेप के दोषियों को जल्द फांसी देने की मांग तेज हो गई है. राजधानी दिल्ली में साल 2012 हुए इस गैंगरेप के दोषियों को सात साल बाद भी फांसी नहीं हुई है. जिसे लेकर एक बार फिर से पूरा देश दोषियों को जल्द फांसी देने की मांग उठने लगी है. इसी बीच दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में आज (शुक्रवार) को निर्भया के दोषियों को जल्द फांसी की मांग वाली निर्भया की मां की याचिका पर सुनवाई की जाएगी. बता दें कि कोर्ट ने सुनवाई के दौरान चारों दोषियों से उस याचिका पर उनका पक्ष मांगा था, साथ ही तिहाड़ जेल प्रशासन से भी ये जाना चाहता कि आखिर इन दोषियों ने राहत के लिए कहां-कहां याचिका अभी भी दायर कर रखी हैं.

निर्भया के दोषियों को लेकर तिहाड़ जेल (Tihar Jail) प्रशासन और दोषियों के वकील भी अदालत में इस केस से जुड़े लंबित मामलों के बारे में जानकारी देंगे. बता दें कि निर्भया की मां ने चारों दोषियों के लिए जल्द से जल्द फांसी की मांग की है. निर्भया की मां का कहना है कि यह दोषी सुप्रीम कोर्ट से फांसी की सजा सुनाए जाने के बावजूद अभी भी जेल में ही बंद है. इसलिए इनके खिलाफ अदालत डेथ वारंट जारी करें. साथ ही सभी दोषियों की फांसी की तारीख भी तय करे.

अदालत ने तिहाड़ जेल प्रशासन से जवाब मांगने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो इन दोषियों को तिहाड़ जेल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश भी किया जा सके. बता दें कि 16 दिसबंर 2012 की रात को दिल्ली के मुनिरका इलाके में 6 लोगों ने पैरामेडिकल की छात्रा निर्भया के साथ गैंगरेप को अंजाम दिया था. साथ ही निर्भया के साथ दरिंदगी की सभी हदें पार कर दी गई थी.

इलाज के दौरान निर्भया ने दम तोड़ दिया था. उसके बाद पूरे देश में निर्भया को न्याय दिलाने के धरना प्रदर्शन हुए. वहीं छह आरोपियों में एक नाबालिग होने के चलते छूट गया. वहीं एक आरोपी ने तिहाड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वहीं चार दोषियों को अभी तक फांसी नहीं दी गई है. चारों की फांसी को लेकर एक बार फिर से मांग तेज हो गई है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap