नियमित रूप से लें 5 अंजीर डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचें रहेंगे


अक्सर देखा गया कि लोग ठीक खाना खा रहे हैं फिर भी स्वस्थ नहीं है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि आप सिर्फ खाना ही तो खा रहे हैं जिसमें पौष्टिकता की कमी होती है.

पौष्टिकता की कमी है तभी तो आपका स्वास्थ्य बिगड़ता रहता है. धीरे-धीरे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. आपको स्वस्थ रहने के लिए अपने खाने में पौष्टिकता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

आपको खाने के मामले में बहुत ही सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली आर्थराइटिस की समस्या अब छोटी उम्र में भी देखने को मिल रही है. बच्चे भी अब डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं. तो इन सारी समस्याओं से निपटने आप अपनी डाइट में अंजीर शामिल कर सकते हैं. कुछ दिन तक खाने के दिन बाद आपको खुद ही फर्क नज़र आने लगेगा. हर एक बीमारी से आपको रखे दूर.

अंजीर में है भरपूर कैल्शियम
अंजीर में पोटैशियम, मैग्नीशियम के साथ ही कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जिसकी हमारी हड्डियों को बहुत जरूरत होती है. बढ़ती उम्र में होने वाली हड्डियों की समस्या से बचने के लिए आज से ही अपनी डाइट में अंजीर शामिल करें.

भरपूर आयरन की मात्रा
सूखे अंजीर में भरपूर मात्रा में आयरन शामिल होता है. आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है. भारत में ज्यादातर बच्चों और स्त्रियों में एनीमिया की शिकायत देखने को मिलती है. तो इससे बचे रहने के लिए सूखे मेवे में अंजीर भी खाएं.

अंजीर की पत्तियां होती है डायबिटीज में कारगर
अंजीर का फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी बहुत ही फायदेमंद होती है. जिनके रोजाना सेवन से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल इसमें मौजूद होता है पोटैशियम, जो ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल करता है.

दिल की बीमारियों को दूर करने में कारगर
दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहने के लिए अंजीर का सेवन रहेगा बहुत ही फायदेमंद. इसमें मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स है बहुत ही कारगर.

अंजीर में है फाइबर मौजूद
कब्ज की परेशानी को अंजीर खाकर दूर कीजिए. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की परेशानी में राहत दिलाता है. तीन से चार अंजीर को चबाकर खाने चाहिए.

अंजीर खाने के बाद भूख पर रहेगा कंट्रोल
अंजीर दोनों तरह से स्वास्थ्य के लिए कारगर है. जी हां, इससे वजन कम होता है और बढ़ भी जाता है. फाइबर से भरपूर अंजीर स्वाद में हल्का मीठा होता है. थोड़ा सा अंजीर खाने से ही पेट भरा-भरा सा लगता है. जिससे आपको भूख कम लगेगी. वहीं अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो 5-6 अंजीर को दूध के साथ खाएं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap