कॉकरोच को देख अब न घबराएं भगाने के लिए प्रयोग में लाएं ये चार उपाय


घर के किसी न किसी कोनों में कीड़े-मकोड़े घूमते रहते हैं जिनसे सामानों के साथ-साथ अपनी भी सुरक्षा का डर सताया रहता है.

जी हां उन्ही में से एक कीड़ा है जिसे किचन में अक्सर घूमते हुए देखा गया है वह कीड़ा है कॉकरोच. घरों में इनकी संख्या कम होने के बजाय् बढ़ती रहती है. घर के इन आसान नुस्खों से कॉकरोच को भगाया जा सकता है. कॉकरोच को भगाने का तरीका जानिए आगे की स्लाइड में….

पेस्ट कंट्रोल
ये कॉकरोच घरों में गंदगी करते हैं और खाने वाले सामानों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इन कॉकरोचों से छुटकारा पाने के लिए पेस्ट कंट्रोल तो किया जाता है. लेकिन हर बार इसे कराना खर्चीला और असुविधाजनक पड़ सकता है.

घरेलू उपाय
कॉकरोचों से बहुत सी बीमारियां फैलने का खतरा होता है. इनसे बचने के लिए दस ग्राम बोरिक एसिड, एक बड़ा चम्मच चीनी, एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच गेंहू के आटे को मिलाकर गोलियां बनाएं. अब इन गोलियों को आलमारी या फ्रिज में रखें. ऐसा करने से कॉकरोच नही आएंगे.

तेजपत्ते और लौंग से भगाएं कॉकरोच
तेजपत्ते की तेज गंध से भी कॉकरोच दूर भागते हैं. घर में जिस कोने से कॉकरोच के आने की संभावना ज्यादा होती है वहां पर तेजपत्ते की पत्तियों को मसलकर रख दें. ऐसा करने से कॉकरोच भागते हैं. लौंग की गंध भी कॉकरोच कम पसंद करते हैं. रसोई में दराजों और स्टोर रूम में आलमारियों के अंदर लौंग की कलियों को रख दें. ऐसा करने से कॉकरोच भाग जाएंगे.

बोरेक्स पाउडर
कॉकरोच दूर भगाने का अचूक नुस्खा बोरेक्स पाउडर भी है. इसका छिड़काव करने से कॉकरोच तो भाग जाते हैं लेकिन ये बच्चों के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. इसलिए बोरेक्स के छिड़काव के समय इस बात का ध्यान रखें कि ये बच्चे की पहुंच से दूर रहे।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap