भारी बर्फबारी से कहीं मस्ती तो कहीं ठिठुरे लोग


एक तरफ मैदानी क्षेत्रों भारी बारिश हुई है तो वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से पूरा पहाड़ी क्षेत्र कांप उठा है. इस शीतलहर का रूख मैदानी क्षेत्रों की तरफ हो गया है जिससे मैदानी इलाकों में ठंडी बढ़ गई है.

स्कूलों में छुट्टी बनी बर्फबारी की वजह
आपको बता दें कि, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है. बर्फबारी की वजह से चंबा, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और देहरादून समेत कई जिलों में शनिवार को सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

कई जिलों में हुई भारी बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के 12 में से 8 ज़िलों में पिछले 48 घंटों से भारी बर्फबारी हो रही है. शिमला, कुल्लू, मनाली, कुफरी, कांगड़ा, मंडी समेत तमाम पर्यटन स्थल बर्फ से पटे हुए हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर भी पूरी तरह बर्फ की आगोश में है. जम्मू श्रीनगर नेशनल हाइवे पर इतनी बर्फ है कि सड़के दिखाई नहीं दे रहीं और कई जगहों पर रास्ता बंद हो चुका है. मशीनों से बर्फ हटाने का काम जारी है.

लोखंडी क्षेत्र ने पर्यटकों को किया आकर्षित
लोखंडी उत्तराखंड का सबसे अधिक ऊंचाई वाला क्षेत्र है. लोखंडी उस वक्त ज्यादा प्रसिद्ध हो गया, जब देश के अलग-अलग राज्यों के दर्जनों पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ़ उठाने लोंखडी पहुंचें. लगातार दो दिनों से जारी बर्फबारी से लोंखडी के ऊंचे पहाड़, दरख्त और सड़कें बर्फ की चादर तले बेहद खूबसूरत नज़र रहे हैं. वही लोंखडी की इस सफेद चमकदार खूबसूरती से आकर्षित हुए पर्यटक भी खुद को बर्फ मे मौजमस्ती करने से रोक नहीं पाए.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap