सिंगल टोंड मिल्क और डबल टोंड मिल्क में से कौन-सा दूध पीना आपके लिए रहेगा फायदेमंद


दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. लेकिन,

ये शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि दूध कौन-सा पीना चाहिए कौन-सा नहीं. हर दूध में अलग-अलग तरह के न्यूट्रिशन और मिनरल्स पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि किस दूध में क्या पाया जाता है और आपके लिए कौन सा दूध पीना सही रहेगा.

मलाई वाला दूध
खासतौर से फुल क्रीम दूध बच्चों, युवाओं और बॉडी बिल्डर्स को दिया जाता है. इस दूध में सारे फैट मौजूद होते हैं. हानिकारक जीवाणुओं को मारने के लिए पहले इस दूध का पास्चुरीकरण किया जाता है और इसके लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है. फुल क्रीम के एक ग्लास दूध में 3.5 फीसदी मिल्क फैट पाया जाता है जो लगभग 150 कैलोरी देता है. फुल क्रीम दूध मलाईदार और स्वाद से भरपूर होता है.

दो तरह का क्रीम वाला दूध
फुल क्रीम दूध भी दो तरह का होता है. पहला होल स्टैंडर्डाइज्ड मिल्क, इस दूध में कम से कम 3.5 फीसदी फैट पाया जाता है. जबकि दूसरा है होल होमोजेनाइज्ड मिल्क. इसमें फैट ग्लोब्यूल को तोड़कर पूरे दूध में फैला दिया जाता है.

टोंड दूध देता है 120 कैलोरी
स्किम्ड मिल्क पाउडर और पानी को पूरे दूध में मिलाकर सिंगल टोंड मिल्क बनाते हैं. इसमें लगभग 3 फीसदी फैट होता है, जो दूध से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल को शरीर में कम करता है. इसमें होल मिल्क की तरह ही न्यूट्रिशन पाया जाता है, सिर्फ घुलनशील विटामिन को छोड़कर. एक गिलास टोन्ड दूध लगभग 120 कैलोरी देता है.

वजन घटाने वालों के लिए डबल टोंड मिल्क
डबल टोंड पूरे दूध में स्किम्ड मिल्क पाउडर मिला कर बनाया जाता है. इसमें लगभग 1.5 फैट पाया जाता है. ऐसा दूध मोटापा घटाने वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है. ये दूध कैलोरी की मात्रा को नियंत्रण में रखता है और वेट लॉस में मदद करता है.

स्किम्ड मिल्क में कैल्शियम होता है भरपूर
स्किम्ड मिल्क में 0.3 से 0.1 फीसदी वसा की मात्रा होती है. स्किम्ड मिल्क में पूरे दूध में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन और मिनरल्स होते हैं. स्किम्ड मिल्क आपको फुल क्रीम दूध की आधी कैलोरी देता है. इसमें होल मिल्क की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है और फैट विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ए बहुत कम पाया जाता है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap