हल्दी दूध पीने से कौन-कौन से रोग होते हैं दूर जानिए आगे की स्लाइड्स में


हल्दी दूध को सभी की सेहत के लिए गुणकारी माना गया है. किसी भी समस्या से निपटने के लिए दूध पीना बहुत लाभकारी है.

आपको बता दें कि, हल्दी दूध फायदों की वजह से ही विदेशी हल्दी दूध के दीवाने हो गए हैं. विदेश के तमाम रेस्तरां में हल्दी दूध को ‘गोल्डन मिल्क’ और ‘turmeric latte’ नाम से बेचा जा रहा है. हल्दी वाला दूध आप हर मौसम में पी सकते हैं. लेकिन ठंड के मौसम में इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि इस मौसम में कफ, बुखार, कोल्ड और कब्ज जैसी समस्या हो जाती है. जिसे हल्दी वाला दूध पीकर दूर किया जा सकता है.

घाव को जल्दी भरने में उपयोगी हल्दी दूध
आयुर्वेद के गुणों से भरपूर हल्दी घाव भरने, इम्यूनिटी और पुरुषों की सेक्स पावर बढ़ाने में भी उपयोगी है. बच्चों के लिए तो हल्दी दूध किसी रामबाण से कम नहीं. सर्दियों के दिनों में हर घर में बच्चों को एक कप गर्म हल्दी दूध पीने के लिए जरूर दिया जाता है.

डायबिटीज में हल्दी दूध किसी रामबाण से कम नहीं
बहुत कम लोगों को पता होगा कि हल्दी दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा का काम करता है. हल्दी दूध ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को घटाकर बॉडी में इंसुलिन बनाता है. ये प्रकिया एक बार शुरु हो गई तो ब्लड से अतिरिक्त ग्लूकोज सेल्स तक पहुंचने लगता है.

रात में हल्दी दूध पीने से नींद आती है बेहतर
अमेरिका की एक पत्रिका में छपी स्टडी के अनुसार, हल्दी यादाश्त और मूड दोनों को बेहतर बनाता है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन अल्जाइमर और डिप्रेशन से लड़ने में मददगार है. रोज रात में हल्दी दूध पीकर सोने से नींद भी अच्छी आती है.

जोड़ों के दर्द में दिलाए तुरंत लाभ

दूध में प्राकृतिक रूप से कैल्शियम पाया जाता है. जब इसमें हल्दी मिला दी जाती है तो ये पूरे शरीर के लिए फायदेमंद हो जाता है. जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान लोगों को हर दिन एक ग्लास गर्म हल्दी दूध पीना चाहिए. ये दर्द में तुरंत आराम देता है.

आपके वजन को करें कम
हल्दी वजन कम करने में भी कारगर है. हल्दी को स्किम्ड या लो फैट मिल्क के साथ पीने से फैट टिश्यूज कम होते हैं. ये बॉडी में ग्लूकोज लेवल को कम करता है साथ ही लिवर फैट और कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है. हल्दी दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी होने की वजह से मोटापा दूर करने में मदद करता है.

हल्दी दूध पीने से चेहरे पर आती है चमक
हल्दी बॉडी से इन्फेक्शन को भी दूर करती है. हल्दी प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल है. ये खून को साफ कर चेहरे पर चमक भी लाती है. हल्दी दूध पीने से कई तरह की एलर्जी भी दूर होती है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap