सर्दियों में फिट रहने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स


सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह रजाई से निकलने का किसी का भी मन नहीं करता है. और यही आलस्य उनके काम में बाधा बनकर खड़ा हो जाता है जिससे वो अपने काम में तो पिछड़ ही जाते है साथ ही अपने शरीर से भी अनफिट हो जाते है तो ऐसे में खुद को प्रेरित कैसे करें, हम आपको बताते हैं उत्साह बनाए रखने की टिप्स.

घर पर हील करें व्यायाम
अगर आपका बाहर जाने का मन नहीं कर रहा है, तो अपने घर के अंदर व्यायाम करें. सक्रिय रहने के लिए आपको हमेशा उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है. आपका एजेंडा कैलोरी बर्न करना होना चाहिए. ऐसा करके आप अपने शरीर को शिथिल होने से बचा सकते हैं. ऐसे में आप योग, मैट पाइलेट्स कर सकते हैं. अपने घर में कुर्सी का उपयोग करके सरल व्यायाम भी कर सकते हैं.

अपने उद्देश्य को करें नोट
आप नई तरह की कसरत ट्राई कर सकते हैं. मॉर्निंग स्पार्क को बनाए रखने के लिए डांस या मार्शल आर्ट की क्लास में शामिल हों. आप अपने शहर में होने वाले मैराथन या साइकिलिंग इवेंट्स में उत्साह बनाए रखने का अपना एक अलग ही मजा है. आप क्या कर रहे हैं उसे लिख लें. इसे अपने बिस्तर के पास कहीं चिपका दें. ताकि जागने पर आप इसे आसानी से देख सकें. मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि अगर आप अपने उद्देश्य को कहीं नोट करते हैं तो यह आपको प्रेरित करता है.

पार्टनर के साथ जाएं जिम पर
अगर आपको फिट रहना है तो आप अपने दोस्तों या पार्टनर के साथ जिम जा सकते हैं. ऐसा करने से वर्कआउट स्किप करने की आपकी संभावना कम हो जाएगी और आप बोरियत भी महसूस नहीं करेंगे.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap