किस्मत की खदान में जाइए और 5 से 40 क्रिस्टल तक पाइए मुफ्त हीरे


हीरे के पीछे दुनिया दीवानी है और अहर बात करें फिल्मों की तो कुछ फिल्में भी पूरी हीरे के ऊपर बनी है. लेकिन सच में आपको ये पता लगे कि उस जगह पर हीरे ढूंढ सकते हों तो आपको आर्श्चय होगा और आप इस बात को झूठ ही समझेंगे, लेकिन यह सच है कि हीरे की एक ऐसी खदान हैं जहां कोई भी व्यक्ति अपनी किस्मत आजमा सकता हैं और हीरों को खोज कर अपने नाम कर सकता है. जानिए कहां है ऐसी खदान।

कब हुए मिलने शुरू डायमंड
यह खदान अमेरिका के अरकांसास राज्य के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में है. यहां के अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ के खेत की ऊपरी सतह पर ही हीरे मिल जाते हैं. यहां वर्ष 1906 से ही डायमंड मिलने शुरू हुए थे, इसलिए इसे ‘द क्रेटर ऑफ डायमंड्स’ भी कहते हैं.

ऊंचे दामों पर बेच दी डायमंड जमीन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगस्त 1906 में जॉन हडलेस्टोन नाम के एक व्यक्ति को अपने फार्म में दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले थे. उन्होंने जब इसकी जांच करवाई तो पता चला कि ये हीरे हैं. इसके बाद जॉन ने अपनी 243 एकड़ जमीन एक डायमंड कंपनी को ऊंचे दामों पर बेच दिया.

खदान में जाने के लिए चुकानी पड़ती है छोटी रकम
साल 1972 में डायमंड कंपनी द्वारा खरीदी गई वो जमीन नेशनल पार्क में आ गई. इसके बाद अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म ने जमीन को डायमंड कंपनी से खरीद लिया और फिर इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया. हालांकि इस हीरे की खदान में हीरा खोजने के लिए लोगों को एक छोटी सी फीस चुकानी होती है.

किस्मत में होगा तो मिलेगा हीरा
खेत में लोगों को अब तक हजारों डायमंड मिल चुके हैं. नेशनल पार्क के अधिकारियों के मुताबिक, 1972 से अभी तक इस जमीन पर 30 हजार से ज्यादा हीरे मिल चुके हैं.
‘अंकल सेम’ नाम का हीरा भी इसी जमीन पर मिला था, जो 40 कैरट का था. यह अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा हीरा है. यहां अधिकतर छोटे साइज के ही, जैसे चार या पांच कैरेट के हीरे मिलते हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap