जानिए पान के पत्तों का लाभ


पान का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है और फिर बिन खाए नहीं रहा जाता है पहले पान खाना शान समझा जाता था.

अब पान का शौक आज के युवा में भी देखा जा रहा है, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की सभी इस शौकिए खास पान का स्वाद चखते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं पान के पत्ते का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है, आइए आपको बताते हैं खाने के अलावा आप पान के पत्तों से अपने स्किन और बालों की विभिन्न समस्याओं से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

चेहरे पर लाएं चमक
यह स्किन की खूबसूरती निखारने में भी बहुत असरदार होता है. पान का पत्ता हेल्थ और स्किन दोनों के लिए बहुत लाभदायक है. अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहते हैं तो पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करें. चेहरे को चमकदार बनाने के अलावा पान के पत्ते सो बालों को भी ग्लोइंग बनाया जा सकता है.

बालों को बनाए मजबूत
पान के पत्तों से बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें और इसे सिर पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगा लें. यह तेल बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसके बाद बालों को शैम्पू कर लें. इस पैक को सप्ताह में दो बार अपनाने से बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं. ये सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है.

शरीर की बदबू करे दूर
अगर आप शरीर से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं तो आप पान के पत्ते वाले पानी से नहाने का विकल्प
अपना सकते हैं. इस पानी से नहाने से आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध हट जाएगी और आपको ताजगी का एहसास होगा. सिर्फ यही नहीं, अगर आप पान के पत्ते वाले पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को शुद्ध करने का काम करता है और कीटाणुओं से मुक्ति दिलाता है और पान के पत्ते आपके शरीर में होने वाली खुजली को भी दूर करता है.

सांसों की बदबू करे दूर
अगर आपको सांसों से बदबू आती है तो अब आपके सांसों की बदबू पान के पत्तों से दूर होगी . जी हां इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. सिर्फ आपको पान के पत्ते चबाने हैं. इससे आपकी सांसों की बदबू दूर भागेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap