अब सीखिए रेसिपी मूंग की दाल के पराठे की और लीजिए स्वाद इस लजीज पराठे का


गर्मियों में लोग भले ही पराठा खाना मना कर दें लेकिन सर्दियों के मौसम में पराठा से कोई परहेज नहीं करता है और वो भी तब जब सिर्फ सादे पराठा से अलग हटकर लज़ीज पराठा बनाया जाए.

आप आलू का, गाभी का, पनीर का, मेथी का पराठे का स्वाद ले चुके होंगे तो अब मूंग की दाल के लजीज पराठे का स्वाद लीजिएगा. आपको बता दें कि, ये पराठा न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान है. बड़ों से लेकर बच्चों तक इसे काफी पसंद करेंगे. आप इसे सूखी सब्जी, दही, सॉस, चटनी या अचार के साथ खा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं मूंग की दाल का पराठा बनाने का आसान तरीका.

पहले जोड़ लें सारी सामग्री
गेहूं का आटा- 2 कप

आधा कप मूंग दाल
नमक स्वाद अनुसार
चार चम्मच तेलहरा धनिया
अदरक
दो हरी मिर्च
हींग
जीरा
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच हल्दी पाउडर
आधा चम्मच धनिया पाउडर,
थोड़ा सा गरम मसाला

लजीज पराठे बनाने की विधि
एक बर्तन में 2 कप गेहूं का आटा, आधा चम्मच नमक, 1 छोटी चम्मच तेल और पानी मिलाकर आटा गूथ लें. फिर उसे 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें. अब आधा कप मूंग दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें. इसके बाद दाल को मिक्सर में डालकर बिना पानी मिलाए पीस लें. एक पैन में दो चम्मच तेल डाल कर तेज आंच पर गर्म कर लें. तेल गर्म होने पर आधा चम्मच जीरा, आधी चुटकी हींग, दो हरी मिर्च, अदरक, हल्दी पाउडर, छोटी चम्मच धनिया पाउडर डाल कर धीमी आंच पर भूनें.

इसमें पीसी हुई दाल, नमक, लाल मिर्च पाउडर, छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह भूनें. जब हल्की खुशबू आने लगे तो तीन बड़ा चम्मच हरा धनिया डाल कर थोड़ी देर और भून लें. फिर इस मसाले को एक प्लेट में निकाल लें. आटे को तेल की मदद से मुलायम कर लें. लोई बनाए और थोड़ा बेलकर 2-3 चम्मच स्टफिंग भरकर बंद कर दें. अब उंगलियों से दबा कर सूखे आटे में लपेट लीजिए. फिर हल्के हाथ से गोल गोल रोटी या परांठे के आकार जैसा बेल लें.

मूंग की दाल का पराठा सेंकने का तरीका

तवे पर थोड़ा सा तेल डाल कर चारों ओर फैला दें और तवे पर पराठा डाल दें. पराठे को धीमी आंच पर सिकने दें. पराठे के एक साइड पर हल्का सा तेल लगाएं और पलट कर दूसरी साइड भी तेल लगा दें. अब आंच तेज कर पराठे को दबाते हुए सेक लें. अच्छी तरह से सिक जाने के बाद उसे तवे पर से उतार कर किसी बर्तन में रखें. चटनी, दही या सॉस के साथ खाने में परोस सकते हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap