नारियल का दूध सेहत और शरीर के लिए है अत्यंत लाभदायक


नारियल के दूध को गुणकारी माना गया है. नारियल से बनी हर एक चीज गुणों से भरपूर होती है चाहे वो नारियल का तेल हो या नारियल से बना कोई पकवान. आइए, जानते हैं नारियल के दूध का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं.

नारियल दूध क्यों है खास
नारियल दूध में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपटीज हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी और ई होता है जिससे स्किन जवां नजर आती है. आपको बता दें कि इसमें विटामिन बी, खनिज, कॉपर, सेलेनियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की प्रचुर मात्रा होती है, जो स्किन के अलावा बालों के लिए काफी फायदेमंद है. वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स लेख के मुताबिक यह आपके हेयर फॉल को कंट्रोल करके बालों को घने बनाने में काफी कारगर है.

बालों को बनाए चमकदार
ताजे नारियल के दूध को अपने सिर और बालों के सिरों में मसाज करते हुए अप्लाई करें. इसके बाद बालों पर गर्म पानी का तौलिया लपेट लें. पांच मिनट बाद हटा दें, इसके बाद तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

नारियल का दूध करें कंडीशनर का काम
आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कंडीशनर की तरह भी कर सकते हैं. शैंपू करने के बाद इसे हाथों में लेकर बालों की मसाज करें. 2-3 मिनट छोड़कर ठंडे पानी से धो लें.

चेहरे को बनाएं चमकदार
आप नारियल दूध से फेस मास्क भी बना सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आप झुर्रियों, दाग-धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं. आपको दूध में बादाम को पीसकर डालना है. इसे आप मास्क या स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप बादाम, शहद, मिलाकर इसे मास्क की तरह 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

त्वचा को बचाएं झुलसने से
अगर आप कहीं बीच एरिया पर घूमने जा रहे हैं, तो आप सनबर्न की क्रीम के तौर पर भी नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap