जानिए इन टिप्स में सर्दियों के मौसम किन चीजों का न करें सेवन


सर्दियों में खाने के लिए कुछ भी छोड़ने का मन नहीं करता है जो कुछ आपके सामने होता है आप झट उठकर खाने लग जाते है उसके बाद जब आपके शरीर की चर्बी बढ़ जाती है तब ध्यान इस ओर जाता है लेकिन उससे पहले सोचते ही नहीं है कि ज्यादा खाने से शरीर पर असर पड़ेगा. अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई दिक्कत होती है तो आइए जानें खाने-पीने से जुड़ी आखिर वो कौन सी गलतियां हैं जो अनजाने में ही आपको मोटापे का शिकार बना रही हैं.

हरी सब्जियों का करें सेवन
सर्दियों में हॉट चॉकलेट, आइसक्रीम जैसी चीजों का सेवन करना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. ऐसे भोजन में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है. जिसकी वजह से सर्दियों में वजन बढ़ता है. जरूरत से ज्यादा इन चीजों का सेवन मोटापा बढ़ाता है. लिहाजा इन सब चीजों का सेवन कम करते हुए हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे मेथी, बथुआ, सरसों और फूलगोभी, बंदगोभी, पालक, ब्रोकली, गाजर आदि का सेवन अधिक करें.

बिना चीनी की स्पेशल चाय
अगर आप बिना वजन बढ़ाएं गर्मागर्म चाय की चुस्कियों का मज लेना चाहते हैं तो ग्रीन टी, हर्बल टी या ब्लैक टी का विकल्प चुन सकते हैं. बेहतर रहेगा कि इनमें चीनी का इस्तेमाल न करें.

ज्यादा एल्कोहल का न करें सेवन
शरीर को गर्म रखने के लिए कई बार लोग शराब का सेवन करते हैं. इन लेकिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से वजन तो बढ़ता ही है, अन्य कई बीमारियां भी घेर लेती हैं. ऐसे में वजन पर नियंत्रण रखने के लिए जरूरी है कि आप अधिक एल्कोहल का सेवन न करें.

सर्दियों में चलें पैदल
ठंड के मौसम में अपने शरीर को ढीला न पड़ने दें. सुबह जल्दी नहीं उठ पा रहे हैं तो घर पर ही व्यायाम करें. इससे आपके शरीर में काम करने की इच्छा बनी रहेगी. अगर आपके पास व्यायाम करने का वक्त नहीं है तो पैदल चलना बिल्कुल न छोड़ें.

आलस बढ़ाता है मोटापा
अपने रोजमर्रा के कामकाज के बीच रोजाना आठ घंटे की नींद जरूर लें. नींद की कमी के कारण भी मोटापा बढ़ता है. दूसरी ओर अक्सर लोग सर्दियों में आलस्य के चलते ज्यादा देर तक बिस्तर में पड़े रहते हैं. उन्हें यह भी ध्यान नहीं रहता कि उनका यह आलस भी उनका मोटापा बढ़ा सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान
चाय की चुस्कियां, मूंगफली, गजक, रजाई की गरमाहट और सुबह देर तक सोने का बहाना सर्दियों में खूब आनंद देता है, लेकिन मोटापा भी बढ़ाता है। ये सब चीजें मोटापे को कम करने के आपके साल भर के प्रयास पर पानी न फेर दें, इसलिए इन सब बातों पर नजर रखें और मोटापे से बचें।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap