छोटी सी राई का बड़ा फायदा जानिए किन बीमारियों के लिए है रामबाण


राई अक्सर कर आपको गांव में देखने को मिल जाएगी. जी हां. जिसके घर पर ,राई होती है ,उसको इसके फायदे का बारें में कम ही जानता होगा.

कुछ लोगों को इसके बारें में बखूबी फायदा मालूम होगा. जानकारी के मुताबिक, राई का इस्तेमाल आमतौर पर हमारे घरों में अचार बनाने या फिर सब्जियों और सांभर में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. हर घर परिवार में राई का इस्तेमाल तो होता ही है लेकिन उससे होने वाले फायदों के बारे में हमें पता नहीं होता है. देखने में राई भले ही छोटी होती है लेकिन इसके इस्तेमाल से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. आइए आज जानते हैं राई के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में।

पाचन क्रिया बेहतर
राई के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर हो जाती है. राई का पानी पीने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं. राई पेट के लिए बहुत लाभकारी है, इससे तुरंत फायदा मिलता है. कभी खट्टी डकार है तो कभी गैस बनती है. ऐसी अवस्था में एक चौथाई चम्मच राई का पिसा चूर्ण लेकर आधा गिलास पानी में मिलाकर पी लें. अपचन की शिकायत नहीं रहेगी.

पेट की बीमारियां होती है दूर
हैजे के रोगी को जब उल्टियां और दस्त हो रहे हों और बहुत परेशानी हो, घर में किसी प्रकार की दवाई उपलब्ध न हो तो उस समय पेट पर राई का लेप करना लाभदायक सिद्ध होता है।

राई का लेप
राई की पुल्टिस बनाकर दर्द वाली जगह पर सेंक करने से तुरंत आराम मिलता है और राई के लेप से सूजन कम होती है. बता दें कि, राई के लेप से पहले शरीर के उस स्थान पर, जहां लेप करना हो वहां, पतला साफ कपड़ा बिछाकर उस पर लेप करना चाहिए. त्वचा पर सीधे राई का लेप करने से वह स्थान लाल हो जाता है और फुसियां होने की संभावना रहती है.

राई है जुकाम में कारगर
जुकाम में राई को शहद के साथ मिलाकर चाटने अथवा सूंघने से भी जुकाम में लाभ होता है. इससे बलगम बाहर निकलने में सहायता मिलती है. पेट में बलगम हो जाने पर गर्म पानी के साथ राई देने से बलगम आसानी से बाहर निकल जाता है

दांतों का दर्द दूर
यदि दांतों में दर्द हो तो राई को गरम पानी में मिलाकर कुल्ले करने चाहिएं. राई के तेल में नमक मिलाकर मंजन करने से पायरिया रोग खत्म हो जाता है.

घबराहट मे पहुंचाए तुरंत आराम
घबराहट के साथ आप बेचैनी और कंपन महसूस कर रहे हैं, तो अपने हाथों और पैरों में राई के पेस्ट को मलने से आपको आराम मिलेगा .

राई से चेहरे में आता है निखार
राई में मायरोसीन, सिनिग्रिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जिस वजह से यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना राई के पानी से चेहरा धोने से चेहरे में निखार आता है और मॉइश्चर बना रहता है.

झड़ते बालों को रोके
गिरते झड़ते बालों में जिनमे डैंड्रफ भी हो इसको दूर करने के लिए रात भर राई को पानी में भिगोकर रखें तथा सुबह इस पानी से सिर को धोएं . राई को पीसकर राई के इस पेस्ट को आप हेयर पैक की तरह भी बालों में लगा सकते है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap