डायबिटीज और दिल की बीमारी जैसे गंभीर रोगों को दूर करें ,फिल्टर कॉफी


हालही में हुए एक नया शोध जिसमें कॉफी को पीना ज्यादा लाभकारी बताया गया ये सर्वे डायबिटीज रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए किया गया.

जिसके बाद सकारात्मक नतीजा आया. आपको बता दें कि, यह शोध जर्नल ऑफ इनटर्नल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है. शोध में बताया गया है कि तीन कप फिल्टर कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम रहता है.

फिल्टर चाय
इस शोध में बताया गया कि आपको उबली कॉफी न पीकर फिल्टर कॉफी पीनी चाहिए. इस कॉफी से आप सेहतमंद रहेंगे. दरअसल, इस शोध में ये भी बताया गया है कि आप किस तरीके से तैयार कॉफी पीते हैं उसका भी आपकी सेहत पर असर पड़ता है. अगर आप तीन कप फिल्टर कॉफी पीते हैं तो आपको मधुमेह की बीमारी का जोखिम 60 फीसदी कम रहता है. ऐसे में अगर आप अगर उबली हुई कॉफी पीते हैं तो इसे छोड़कर फिल्टर कॉफी पिएं.

फिल्टर कॉफी व उबली कॉफी
वहीं दूसरी तरफ स्वीडन की यूमी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रिकर्ड लैंडबर्ग ने फिल्टर कॉफी और उबाल कर बनाई गई कॉफी के बीच का अंतर समझाया है उनका कहना है कि फिल्टर कॉफी डायबिटीज को बढ़ने से रोकती है. वहीं उबली कॉफी पीने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक की जगह नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस शोध में यह बात निकलकर सामने आई कि जिन लोगों ने दो-तीन कप फिल्टर कॉफी पी उनमें डायबिटीज का जोखिम साठ फीसदी नियंत्रण में रहा.

कॉफी पीने से कम होती है बीमारियां
अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि कॉफी का हमारी सेहत पर सिर्फ नकारात्मक असर होता है. जबकि ऐसा नहीं है और कॉफी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होती है. हालांकि उबली कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. इसे पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप फिल्टर कॉफी पिएं और जीवनशैली की अनियमितताओं की वजह से होने वाली डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा पाएं।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap