खुदाई में मिली 5700 साल पुरानी च्युइंगम


दुनिया में जब-जब किसी स्थान की खुदाई हुई तो अजीबो-गरीबो चीज़े सामने आती रही है. ऐसी ही ,हाल में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है.

डेनमार्क के सिलथोलम में खुदाई के दौरान 5700 साल पुरानी ‘च्युइंगम’ मिली. तो शोधकर्ताओं ने इसकी मदद से पाषाण युग की एक महिला के डीएनए का पता लगाने में कामयाबी हासिल की है. दावा है कि यह पहली बार है, जब शोधकर्ताओं को मानव हड्डियों के अलावा एक अन्य नमूने से एक युग के इंसानों के डीएनए का पता चला है. कि ‘च्युइंगम’ को जिस महिला ने चबाया था, उसके काले बाल और काली त्वचा थी, जबकि आंखें नीली थीं.

महिला का नाम रखा लोला
शोधकर्ताओं की मानें तो उन्होंने पाषाण युग की उस महिला का नाम लोला रखा है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, लोला जहां रहती थी, वहां के लोग मुख्य रूप से मछली पकड़ने का काम करते थे और जीविका चलाने के लिए शिकार करते थे. यह अध्ययन जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित किया गया है.

वैज्ञानिकों ने हजारों साल पहले कीटाणुओं का लगाया पता
शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने एक भोजपत्र के पेड़ की राल के नमूने से पाषाण युग के मानव के आहार और उनके मुंह में मौजूद कीटाणुओं के बारे में भी पता लगा लिया है. यह खोज वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद कर सकती है कि कीटाणु हजारों वर्षों में कैसे बदल जाते हैं और भविष्य में और विकसित हो सकते हैं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap