शौक को बनाइए प्रोफेशन काम करने में आएगा दोगुना मजा


घर की और बाहर की जिम्मेदारियों के चलते ज्यादात्तर लोगों के शौक दब जाते हैं और फिर हमेशा दबे ही रहते हैं क्योंकि कभी मौका ही नहीं मिलता है अपने शौक को पूरा करने के लिए.

ये सब आप सच न मान लीजिएगा ये सब बहाना होता है जिम्मेदारियों का. अगर आप वाकई घूमना चाहते हैं या अपना कोई भी शौक पूरा करना चाहते हैं तो कुछ भी करके ,आप अपना शौक पूरा कर ही लेंगे.

शौक बन जाए प्रोफेशन
कहते हैं शौक अगर प्रोफेशन बन जाए, तो जिंदगी खुशगवार हो जाती है. काम, काम नहीं लगता, जुनून का हिस्सा बन जाता है. जैसे कुछ लोगों को नई-नई जगह घूमना पसंद होता है तो कुछ को वहां की रोचक जानकारी इकट्ठा करने में मजा आता है. इसी तरह के शौक हम सबके अंदर मौजूद हैं जिन्हें करने से ख़ुशी महसूस होती है। वही हमारी खूबी भी बन जाती है. इसी खूबी को प्रोफेशन में बदलकर देखिए. सच मानिए काम करने में मजा आ जाएगा.

जुड़िए ट्रैवल वेबसाइट से
नई-नई जगहों पर घूमने और उनके बारे में जानने के शौक़ को कमाई का जरिया भी बना सकते हैं. टूरिस्ट गाइड या ट्रैवल ब्लॉगर या पार्ट-टाइम ट्रैवलर बनकर देखिए. शुरुआत में शहर के आस-पास घूमकर, प्रसिद्ध जगहों की जानकारी ब्लॉग या सोशल मीडिया के जरिए साझा करें. इसके अलावा किसी ट्रैवल वेबसाइट या मैगजीन में बतौर स्तम्भकार या ब्लॉगर जुड़ना भी अच्छा विकल्प है.

फोटोग्राफी का शौक करें पूरा
फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो सोशल मीडिया ब्लॉग से आगे बढ़ें. छोटे अवसरों से कॅरियर की शुरुआत करें. किसी के जन्मदिन की तस्वीरें खींचने का अवसर मिले तो वो भी करें. इसके बाद धीरे-धीरे बड़े अवसर ख़ुद-ब-खुद मिलने लगेंगे. बेहतरीन और हाई रेजोल्यूशन तस्वीरें ऑनलाइन बेच सकते हैं जो कमाई का अच्छा जरिया है. बेहतर अवसर के लिए फोटो एडिटिंग सीखें ताकि तस्वीरों को और भी आकर्षक बना सके.

हाथों से बनी कला को करें सोशल मीडिया पर अपलोड
अगर आपके हाथों में कला है तो इसे लोगों के सामने लेकर आइए. स्केचिंग या पेंटिंग करना आपकी हॉबी है तो इन्हें ऑनलाइन शॉप या एक्जीबीशन के जरिए बेचें. इन दिनों इनकी काफी मांग भी है. वहीं होम इंटीरियर में माहिर हैं तो शुरुआत कर इन्हें सोशल मीडिया में अपलोड करें ताकि लोगों तक आपकी कला पहुंचें.

इन्हें भी चुन सकते हैं
नई तकनीक और गैजेट के बारे में जानने की रुचि रखते हैं तो टेक ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं. वीडियो के जरिए इनका रिव्यू दे सकते हैं. इसी तरह फैशन, ब्यूटी, कॉमेडी, बागवानी आदि को कमाई का जरिया बना सकते हैं.
तकरीबन हर शौक के लिए इंटरनेट की समझ ज़रूरी है. इसकी मदद से आपका काम लाखों लोगों के बीच पलक झपकते ही पहुंच जाता है.
हमेशा अपने शौक के क्षेत्र में होकर नए कामों पर नजर रखें. नयापन बनाए रखें. सफलता की राह पर चलते रहने का यह सबसे भरोसेमंद मंत्र है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap