आपके अंदर की बीमारी का पता लगेगा आपके जन्म लेने वाले मौसम से


हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि जिस मौसम में आपने जन्म लिया है वह महीना और मौसम आपके रोगों के बारे में सटीक जानकारी दे सकता है. जी हां, हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि जन्म लेने वाले महीने से अब रोगों के बारे में पता चल जाएगा.

किस मौसम में कौन सी बीमारी
आपको बता दें कि जो लोग गर्मी और वसंत के मौसम में पैदा हुए हैं उनमें दिल की बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है. एक हालिया शोध में यह खुलासा किया गया है. शोध के अनुसार शरद और शिशिर ऋतु में पैदा होने वालों की तुलना में यह जोखिम ज्यादा होता है.

बीमारी की मुख्य वजह नहीं है कोई एक
आपको बता दें कि यह शोध अमेरिका के वुमेन हॉस्पिटल एंड हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में किया गया. जिसमें 1,16,911 महिलाओं पर रिसर्च किया गया. इस शोध को मेडिकल जर्नल द बीएमजे में प्रकाशित किया गया है. साथ ही ये भी बताया गया. कि बीमारी की वजहें पारिवारिक जीन्स या जीवनशैली भी हो सकता है.

बीमारी का खतरा महिलाओं में बढ़ता स्ट्रेट हॉर्मोन कोर्टिसोल
इस शोध में शामिल किए गए लोगों की उम्र 30 से 55 वर्ष के बीच रही और शोध के दौरान पंजीकृत 43 हजार मौतों को शोध में शामिल किया गया. इनमें से 8 हजार 360 लोगों की मौत दिल की बीमारियों के कारण हुई थी. जो लोग शरद और शिशिर ऋतु में पैदा हुए हैं उनमें अवसाद होने का खतरा ज्यादा होता है. शोध के अनुसार इन मौसम में बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं में स्ट्रेट हॉर्मोन कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ने से ऐसा होता है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap