हड्डियों के चकनाचूर हो जाने के बावजूद भी हार नहीं मानी अमेरिकी महिला ने


कुछ इंसान कुदरती बहादुर होते हैं उन्हें कितनी मुसीबतें आ जाएं तो वो भी कम ही लगती है लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें थोड़ी सी मुसीबतें भी पहाड़ लगने लगती है.

आपको बता दें कि ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ है खैर इस महिला के जैसे ही गिने.चुने लोग ऐसे है जिन्हें अपनी बड़ी से बड़ी समस्या कम ही लगती है.आइए बताते हैं इस महिला के बारें में,

चलती-फिरती कंप्यूटर
जब आप पूरी तरह स्वस्थ्य होते हैं तो सभी काम अपने हिसाब से करते हैं लेकिन अगर आपके साथ कोई हादसा हो जाए और आपके शरीर का कोई अंग काम करना बंद कर दे तो आप दूसरों पर आश्रित हो जाते हैं लेकिन अमेरिका में एक महिला इंजीनियर ने कार हादसे में अपनी शारीरिक क्षति को आड़े नहीं आने दिया और आज वो चलती-फिरती कंप्यूटर बन चुकी हैं जिसकी मदद से वो अपना हर काम खुद करती हैं.

टूटी हड्डियों को बनाया काम के लायक
जी हां, अमेरिका की रहने वाली 31 साल की इंजीनियर विंटर मेराज का कार एक्सीडेंट हो गया था जिसकी वजह से उनकी पीठ, टखने और घुटने की हड्डी चकनाचूर हो गई थी. हालांकि उन्होंने हादसे के बाद भी हार नहीं मानी और खुद को फिर से काम करने के लिए अलग-अलग प्रत्यारोपण के जरिए खुद को रोजमर्रा के कामों के लायक बना लिया.

कैसे खोलती है दरवाजा
अमेरिका के लिवरपूल इलाके में रहने वाली विंटर ने प्रत्यारोपण के जरिए अपने शरीर में माइक्रोचिप्स लगवा लिए, जिसकी मदद से वो किसी को ईमेल भेजती हैं और घर का दरवाजा भी खोल लेती हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी बांहों में एलईडी लाइट्स और उंगलियों में मैग्नेट लगवा लिया है जिसकी मदद से वो घर और दफ्तर में अपने काम करती हैं.

चिप्स से होती है कर्मचारियों की पहचान
विंटर ने अपने प्रत्यारोपण को लेकर बताया कि उनके बाएं हाथ में एक छोटा सा माइक्रो चिप लगा हुआ जो उनके सामने के दरवाजे को खोलता है, उसी तरह जैसे कोई कार्ड मशीन में डालते ही चिप डेटा के जरिए पूरी जानकारी देता है. इसी तरह उनके शरीर में लगे माइक्रोचिप से दफ्तर के स्वचालित दरवाजे खुल जाते हैं और कर्मचारियों की भी पहचान हो जाती है.

इतना ही नहीं एक और माइक्रोचिप उनके दाहिने हाथ में है, जिसमें उनके व्यवसाय से जुड़ी हर जानकारी है. स्मार्टफोन के जरिए एक त्वरित स्कैन की मदद से काम कर रहे किसी भी व्यक्ति की उन्हें जानकारी मिल जाती है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap