तापमान में गिरावट से दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की सर्दी 31 दिसंबर तक रह सकता है ऐसा मौसम


देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों कड़ाके की सर्दी से गुजर रही है. वहीं दिल्ली सहित पूरा उत्तर-भारत शीतलहर की चपेट में आ गया है.

दिल्ली में लगातार लुढ़कते पारे के साथ कंपकंपाने वाली ठंड हो रही है. दिल्ली में दिसंबर की सर्दी रिकॉर्ड तोड़ रही है. जानकारी के मुताबिक, सन् 1901 के बाद दूसरी बार ऐसा हो सकता है, जब दिसंबर के महीने में सबसे ज्यादा सर्दी हो रही हो.

दिल्ली के तापमान में गिरावट
मौसम विभाग का कहना है कि 31 दिसम्बर तक दिल्ली के तापमान में और गिरावट आ सकती है. आपको बता दें कि, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम है.

कम तापमान के आंकड़े
मौसम विभाग के अनुसार, शहर में 1997 के बाद से अब तक दिसंबर के महीने में सबसे लंबी अवधि वाले ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए हैं. इससे पहले 1997 में ऐसा हुआ था जब लगातार 17 दिन कड़ाके की सर्दी पड़ी थी. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘दिसंबर में औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम 1919, 1929,1961 और 1997 में रहा है.’

दिसंबर बना सबसे सर्द महीना
दिसंबर के आखिरी महीने में इस साल औसत अधिकतम तापमान अब तक 19.85 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह दिसंबर 31 तक 19.15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो यह 1901 के बाद दूसरा सबसे सर्द दिसंबर होगा. दिसंबर 1997 में औसत अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दो-तीन दिनों में बढ़ सकती है सर्दी
मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक इससे राहत की उम्मीद भी नहीं है. अगले 2-3 दिनों में तापमान गिरने और सर्दी बढ़ने की आशंका है. मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap