क्या आपने कभी गुजराती बासुंदी खाई है नहीं तो घर पर बनाने के लिए पढ़िए विधि


रबड़ी का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है. फिर तो ऐसा मन करता है कि अभी बाजार से मिलाकर खा ली जाए.

लेकिन घर से स्वाद आपको बाजार वाली रबड़ी में नहीं मिलेगी. और घर पर बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत लगेगी और खर्चा भी आएगा तो जी नहीं, आप बिना घबराएं और बिना सोचें आज ही इस डिश की विधि जानिए फिर बनाइए घर पर सरल तरीके से बिना लागत के रबड़ी. आइए जानें इसे बनाने का तरीका.

गुजराती बासुंदी
आज हम आपको गुजराती बासुंदी बनाना सिखाएंगे. वैसे अगर इसके स्‍वाद की बात करें तो ये खाने में रबड़ी जैसी लगती है. बादाम और पिस्ता से सजी इस मलाईदार मिठाई का स्‍वाद आपको जरूर पसंद आएगा.
बासुंदी बनाने की सामग्री
फुल क्रीम दूध- एक लीटर
चीनी- ¾
कप इलायची- 1/2
टेबल स्‍पून बादाम- 5-6
पिस्ता- 5-6
केसर- 3-4 धागे

बांसुदी बनाने की विधि
बासुंदी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर मध्‍मम आंच पर नॉन-स्टिक पैन चढ़ाए और इसमें दूध डालें और उबलने दें. जब तक दूध गर्म हो रहा है अब तक बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें. गैस की आंच धीमी कर दूध की मात्रा आधी होने तक इसे उबाले. इसे कम से कम 1 घंटे तक उबाले और बीच-बीच में चलाते करें.

अब इसमें चीनी डालें धीमी आंच पर ही लगभग पच्‍चीस मिनट तक पकाएं, जब तक की दूध के रबड़ी समान गाढ़ा ना हो जाए. ऐसा करते हूए दूध को लगातार चलाते रहे ताकि वो जले नहीं. इसमें इलायाची पाउडर डालें और फिर से धीमी आंच पर और कम से कम बीस मिनट तक पकाएं. अब इसमें कटी हुआ बादाम और पिस्ता डालें और केसर से सजाएं. तैयार है आपकी गुजराती डिश बासुंदी, इसे थोड़ा ठंडा होने दें, जब ये ठंडा हो जाए तो इसे सर्व करें.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap