अब रोज सुबह करिए सिर्फ 20 मिनट वॉक और खुद को बचाइए 7 तरह के कैंसर से


शरीर में लगने वाली हर बीमारियां खतरनाक होती है इन सभी बीमारियों में से कैसर नाम की बीमारी सबसे ज्यादा खतरनाक मानी गई है जिसका नाम सुनते ही रोगी की आधी जान तो इसी सोच में अटक जाती है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि शोधकर्त्ताओं ने इस बीमारी को जड़ से खत्म करने का तोड़ निकाल लिया है.

20 मिनट वॉक
इसमें कोई शक नहीं कि किसी भी तरह की फिजिकल ऐक्टिविटी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. लेकिन अब एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि फिजिकल ऐक्टिविटी करने से एक नहीं बल्कि 7 तरह के कैंसर से बचा जा सकता है और यकीन मानिए कैंसर से बचने के लिए आपको कोई खास मेहनत करने की जरूरत नहीं है सिर्फ रोजाना 20 मिनट वॉक करना है.

फिजिकल ऐक्टिविटी और कैंसर के बीच का क्या है रिलेशन
जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलॉजी में प्रकाशित इस स्टडी में वैज्ञानिकों 9 प्रत्याशित ग्रुप्स से डेटा इक्ट्ठा किया जिसमें करीब 7.5 लाख अडल्ट्स शामिल थे. इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने फिजिकल ऐक्टिविटी और 15 तरह के कैंसर होने की आशंका के बीच क्या रिलेशन है, यही जानने की कोशिश की.

ब्रिस्क वॉकिंग

Image result for healthy walk

अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो हर हफ्ते 2.5 से 5 घंटे की हल्की-फुल्की ऐक्टिविटी और 1.25 घंटे से लेकर 2.5 घंटे की कठिन फिजिकल ऐक्टिविटी करनी चाहिए और इससे 1-2 नहीं बल्कि 7 तरह के कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है. आसान शब्दों में समझें तो हर दिन सिर्फ 20 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग अगर आप करते हैं तो यह भी आपको कैंसर के खतरे से बचा सकता है.

सात कैंसर से कैसे बचे
20 मिनट की वॉक या हर दिन थोड़ी बहुत साइकल चलाकर आप लिवर कैंसर के खतरे को 18 प्रतिशत, ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 6 प्रतिशत और किडनी कैंसर के खतरे को 11 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं. इसके अलावा महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत, लिम्फोमा का रिस्क 18 प्रतिशत, कोलोन कैंसर का खतरा 14 प्रतिशत और ब्लड कैंसर का खतरा 19 प्रतिशत कम हो जाता है.

फिटिकल ऐक्टिव
स्टडी के नतीजे कहते हैं कि एक्सर्साइज करने से कैंसर रिस्क कम हो जाता है क्योंकि एक्सर्साइज करने से वेट लॉस होता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति फिजिकल ऐक्टिव रहता है और वेट लॉस ना भी करे तब भी उसे कैंसर से सुरक्षा मिलती है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap