फिर लें नए साल पर एक और नया संकल्प और साल भर में करें पूरा


नया साल आने पर लोग समय से ही बनाएं हुए प्लान के मुताबिक काम करना शुरू कर देते हैं. और नए साल के दिन संकल्प लेते हैं जीवन में आगे बढ़ने के लिए.

क्योंकि सही सही समय होता है अपने आपको आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर संकल्प को पूरा करने के लिए. अगर सेहत सुधारने की दिशा में नए संकल्प के साथ पहला कदम उठाना हो तो नए साल से बेहतर कोई दूसरा समय नहीं. लेकिन कोई ऐसा संकल्प न लें, जिसे व्यावहारिक तौर पर पूरा करना मुश्किल हो जाए.

वजन घटाएं बिना जिम जाएं
आप वजन घटाने के लिए रोज जिम जाने का लक्ष्य न रखें, जबकि आप जानते हैं कि इसके लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो सकता है. इसके बजाए यह सोचें कि घर पर ही रहते हुए, बहुत सामान्य एक्सरसाइज करते हुए वजन कैसे घटाया जा सकता .जी हां, यह सच है कि बिना जिम जाए और बिना अतिरिक्त समय निकाले, वजन कम किया जा सकता है.

सीढ़ियां चढ़ने से पैरों में आएगी मजबूती
घर में और ऑफिस में भी, जितना अधिक संभव हो, सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. इसके कई फायदे होंगे. वजन तो कम होगा ही, पैरों में मजबूती भी आएगी.

खेलें मैदानी खेल
वजन घटाने के मामले में बच्चों के साथ बच्चा बनने के कई फायदे हो सकते हैं. बच्चों के साथ मस्ती करें. भागा-दौड़़ी करें. मैदानी खेल खेलें. ऐसा करने से वह स्वस्थ्य लाभ होगा, जो किसी जिम में संभव नहीं.

घर पर ही करें डांस
खुद की पसंद का कोई भी गेम चुनें और यूट्यूब की मदद से सीखने की कोशिश करें. जैसे मार्शल आर्ट या ताइक्वांडो. इस खेल-खेल में कसरत तो होगी ही, नया हुनर भी हासिल हो जाएगा. पति-पत्नी साथ डांस करें. ग्रुप डांस करना हो तो बच्चों को भी शामिल कर कर लें. मस्ती-मस्ती में आप बहुत सारी एक्सरसाइज कर लेंगे.

वॉकिंग करने का न छोड़ें कोई भी मौका
हो सकता है आपके पास रोज-रोज की वॉकिंग का समय न हो, लेकिन वॉकिंग का कोई मौका भी न छोड़ें. जैसे पास की दुकान से कोई सामान लाना है तो पैदल चले जाएं. टुकड़ों-टुकड़ों में की गई वॉकिंग बड़ा फायदा दे सकती है. छोटी दूरियों के लिए गाड़ी लेने की आदत को छोड़ दें.

रस्सी कूदकर घटाए वजन को
यह भी वजन कम करने का घरेलू तरीका है. 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट तक दौड़ने के बराबर माना जाता है. रोजाना 10-15 मिनट रस्सी कूदने से 200-300 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

पानी पीने से शरीर रहेगा एक्टिव
दिनभर में पर्याप्त पानी पीएं. इससे शरीर एक्टिव रहेगा. पानी की कमी नहीं होगा तो बिना आलस्य के हर काम कर पाएंगे.

घर का काम खुद करें पूरा
जो महिलाएं किचन में एक्टिव रहती हैं, उनमें मोटापा कम होता है. खाना बनाते समय कई काम ऐसे होते हैं जिनसे हाथों की एक्सरसाइज होती है. मसाले कूटने-पीसने के लिए मिक्सर के बजाए देसी तरीका अपनाएं और हाथ से पीसें. पुरुषों को भी बगैर किसी अहंकार के घर के सारे काम करने चाहिए. कई काम हैं जो व्यायाम और अच्छा मूड बनाने में मददगार है. जितना समय मिले उतना काम करना चाहिए.

खाने के बाद करें वॉकिंग
रात का खाना-खाने के बाद वॉकिंग जरूर करें. यदि इसके लिए समय नहीं है तो वज्रासन में बैठें. इससे खाना ठीक से पचेगा और पैरों की मांसपेशियों की कसरत भी हो जाएगी.

कसरत के लिए घर में उगाएं बगीचा
गार्डनिंग घर का बगीचा तैयार करना भी शानदार वर्कआउट एक्टिविटी है. पौधों को पानी देने के लिए वाटर पाइप की जगह वॉटर बकेट का इस्तेमाल करें. पौधों की कटाई-छटाई करने के लिए मशीन के बजाए हाथ से चलने वाला यंत्र आजमाएं. यदि रोज समय निकाला जाए तो यह पसीना बहाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap