भारत के साथ अन्य कई देशों ने भी मनाया नए साल का जश्न


भारत से पहले कई देशों में नए साल का जश्न मनाया जा चुका है. इन देशों में 2020 का आगाज हो चुका है.

न्यूजीलैंड में भी बड़ी धूमधाम से नया साल मनाया गया है. टोंगा समाओ वह देश है जहां सबसे पहले नया साल मनाया गया. यहां दोपहर साढ़े तीन बजे ही नए साल का जश्न मनाया गया और लोगों ने एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं दी. इसके अलावा भी कई देश हैं जहां न्यू ईयर का जश्न धूमधाम से मना है.

न्यूजीलैंड में मनाया गया धूमधाम से नए साल का जश्न
क्रिसमस आइलैंड में 3:45 बजे नए साल का जश्न मनाया जा चुका है. यहां साल 2020 की शुरुआत हो गई है. टोंगा समाओ के बाद क्रिसमस आइलैंड ही वो देश है जहां न्यू ईयर का जश्न मनाया गया है. न्यूजीलैंड में भी नए साल का जश्न मनाया जा चुका है. यहां 4:30 बजे नया साल लग गया है और सेलिब्रेशन भी हो गया है. न्यूजीलैंड में बड़ी धूम-धाम से नए साल का जश्न मनाया गया है.

कई देशों ने साल 2019 को कहा अलविदा
भारत में जब 5:30 बजे रहे होंगे तब रूस में नया साल 2020 शुरू हो जाएगा. यहां भारतीय समयानुसार 5:30 बजे नए साल का जश्न मनाया जाएगा. इसी तरह रूस के बाद ऑस्ट्रेलिया में नए साल का जश्न मनाया जाएगा. यहां भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे नए साल का जश्न मनाया जाएगा और 2020 की शुरुआत हो जाएगी. ऑस्ट्रेलिया के साथ ही मेलबोर्न, सिडनी, कैनबरा और होनियारा में भी इसी वक्त नए साल का जश्न होगा और 2019 को अलविदा कह दिया जाएगा.

नए साल पर नए जश्न का आगाज
एडिलेड, ब्रोकन हिल और सेडुना में शाम 7:30 बजे नए साल का जश्न मनाया जाएगा. भारत में जब शाम के 8:30 बज रहे होंगे तो जापान और दक्षिण कोरिया में नए साल का जश्न मन रहा होगा और 2020 का आगाज हो जाएगा.

अलग-अलग देशों की समय सारणी नया साल मनाने की
चीन और फिलीपींस : रात 9:30 बजे
थाइलैंड : रात 10:30 बजे
म्यांमार : रात 11 बजे
बांग्लादेश : रात 11:30 बजे

भारत और श्रीलंका में रात 12 बजे नए साल का जश्न मनाया जाएगा जबकि पाकिस्तान में रात के 12:30 बजे नए साल का जश्न होगा।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap