दुनिया में अपराधियों को कुछ ऐसी भी दी गई हैं सजाएं जो करती है सोचने पर मजबूर


दुनिया में हर दोषी को सजा तो दी ही जाती है लेकिन कहीं कहीं पर बड़ी अनोखी और खतरनाक सजाएं दी जाती है जो सोचने पर मजबूर कर देती है और जानने के लिए उत्सुकता बढ़ती है कि आखिर अपराधी को किस तरह से अजीबोगरीब सजा मिलती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब सजाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

डिज्नी का बाम्बी कार्टून देखने की सजा
अमेरिका के मिसौरी में रहने वाले डेविड बेरी नामक शख्स ने सैकड़ों हिरणों का शिकार किया था. साल 2018 में इस जुर्म का दोषी पाते हुए अदालत ने उसे एक साल तक जेल में रहकर महीने में कम से कम एक बार डिज्नी का बाम्बी कार्टून देखने की सजा सुनाई थी.

गृहनगर में गधे के साथ मार्च
साल 2003 में अमेरिका के शिकागो में रहने वाले दो लड़कों ने क्रिसमस की शाम चर्च से ईसा मसीह की मूर्ति चुराई थी और उसे नुकसान पहुंचाया था. इस जुर्म का दोषी पाते हुए दोनों को 45 दिन के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी. इसके अलावा उन्हें अपने गृहनगर में एक गधे के साथ मार्च करने का भी आदेश दिया गया था.

दस साल तक चर्च जाने की सजा
अमेरिका के ओकलाहोमा में रहने वाले 17 वर्षीय टाइलर एलरेड द्वारा शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से हुई दुर्घटना में उसके एक दोस्त की मौत हो गई थी. यह घटना साल 2011 की है. चूंकि टाइलर उस समय हाई स्कूल में पढ़ते थे, इसलिए अदालत ने उन्हें हाई स्कूल और ग्रेजुएशन खत्म करने के अलावा साल भर के लिए ड्रग, शराब और निकोटिन टेस्ट करवाने के साथ ही 10 साल तक चर्च जाने की सजा सुनाई थी.

तीस दिन पैरों पर खड़े होने की मिली सजा
स्पेन के एंडालूसिया में रहने वाले एक 25 वर्षीय युवक के माता-पिता ने उसे पॉकेट मनी देनी बंद कर दी थी, जिसके बाद वह इस मामले को अदालत में ले आया. हालांकि अदालत ने उल्टे उसी को सजा सुना दी कि अगले 30 दिन के अंदर उसे उसके माता-पिता का घर छोड़ना पड़ेगा और अपने पैरों पर खड़ा होना पड़ेगा.

20 घंटों तक शास्त्रीय संगीत सुनने की सुनाई सजा
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2008 में एंड्रयू वेक्टर पर अपनी कार में तेज आवाज में संगीत सुनने पर 120 पाउंड यानी आज के हिसाब से करीब 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था. वो अपना पसंदीदा संगीत ‘रैप’ सुन रहे थे. हालांकि बाद में जज ने कहा कि वह जुर्माने की रकम घटाकर 30 पाउंड कर देंगे, बशर्ते कि वेक्टर को 20 घंटों तक बीथोवन, बाख और शोपेन का शास्त्रीय संगीत सुनना होगा।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap