मुश्किल भरे रास्तों से निकलकर ही पहुंच सकते हैं शहर रूपी इमारत में


आमतौर पर किसी भी शहर में अस्पताल, स्कूल, प्रार्थना स्थल और पुलिस स्टेशन जैसी जरूरी सुविधाएं होती हैं, जो उसे एक बेहतरीन शहर का रूप देती हैं,

लेकिन क्या आपने कभी ऐसे शहर के बारे में सुना है जो एक ही इमारत में बसा हो. यकीनन आपने न कभी ऐसा देखा होगा और न ही सुना होगा. आज हम आपको एक ऐसे ही शहर से रूबरू करवाएंगे जो एक ही इमारत में बसा है और सबसे खास बात कि यहां सुविधाओं की कोई कमी नहीं है.

वर्टीकल टाउन
दरअसल, अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का एक छोटा-सा कस्बा है व्हिटियर, जो अपनी बसाहट और व्यवस्था के कारण दुनियाभर में चर्चित है. इस पूरे कस्बे में मात्र एक 14 मंजिला इमारत है, जिसका नाम ‘बेगिच टॉवर’ है. यही कारण है कि इसे वर्टीकल टाउन भी कहते हैं.

मालिक भी रहते हैं इस खास इमारत में
इस एकमात्र इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार रहते हैं. इस इमारत में केवल लोग ही नहीं रहते, बल्कि उनकी आवश्यकता और जरूरत की हर सामग्री के लिए यहां व्यवस्था की गई है.

इमारत में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, स्टोर्स, लॉन्ड्री और चर्च सब हैं. इस इमारत में काम करने वाले सभी कर्मचारी और मालिक इसी इमारत में रहते हैं. यही वजह है कि इस इमारत में अन्य इमारतों की तुलना में अधिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.

इलाके का मौसम रहता है खराब
शीतयुद्ध के दौर में यह इमारत सेना का बैरक हुआ करती थी, लेकिन बाद में यहां आम लोग रहने लगे. इस इमारत में रहने वाले लोगों की जीवनशैली भी बाकी जगहों के लोगों से अलग है. इस इलाके में मौसम ज्यादातर समय खराब ही रहता है, इसकी वजह से यहां के लोग कहीं भी आ-जा नहीं पाते हैं.

करें समुद्री मार्ग का इस्तेमाल
सड़क मार्ग से वर्टीकल टाउन तक पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि यहां कोई सीधा रास्ता नहीं है. पहाड़ी पर सुरंग और मुश्किल रास्तों से होकर ही यहां पहुंचा जा सकता है. इसके अलावा यहां पहुंचने के लिए समुद्री मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap