कृषि बागवानी को बढ़ावा देने के लिए जगमोहन राणा अपने गांव में खोलेंगे किसान स्कूल


कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित भटवाड़ी ब्लॉक के गोरसाली गांव निवासी प्रगतिशील किसान जगमोहन राणा ने जिले में कृषि बागवानी को बढ़ावा देने के लिए अपने गांव में किसान स्कूल खोलने की इच्छा जाहिर की है.

कृषि कर्मण पुरुस्कार
विगत दो जनवरी को कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित कृषि कर्मण पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तराखंड राज्य को खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-2 वर्ष 2017-18 का कृषि कर्मण पुरुस्कार प्रदान किया गया, जबकि खेतीबाड़ी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तरकाशी के प्रगतिशील किसान जगमोहन राणा सहित एक अन्य किसान को भी पुरस्कृत किया गया।

पहाड़ी इलाके बच्चों को मिले ये ज्ञान
जगमोहन राणा ने कहा कि पहाड़ी इलाकों के बच्चों को खेतीबाड़ी, साहसिक पर्यटन, हस्तशिल्प कला आदि का ज्ञान दिया जाना चाहिए. इसी उद्देश्य को लेकर वह अपने गांव में भी किसान स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं. स्कूल में ग्रामीणों खासकर युवाओं को कृषि, बागवानी, पशुपालन की तकनीकी शिक्षा दी जाएगी, ताकि वह कृषि बागवानी के क्षेत्र में स्वरोजगार कर अपनी आर्थिक मजबूत कर सकें.

सरकारी नौकरी छोड़कर शुरू की खेतीबाड़ी
कृषि कर्मण पुरुस्कार से सम्मानित जगमोहन राणा का परिवार पीढ़ियों से खेतीबाड़ी कर रहा है. जगमोहन बताते हैं कि राइंका भटवाड़ी से इंटर करने के बाद उनकी सिंचाई विभाग श्रीनगर गढ़वाल में सुपरवाइजर पद पर नौकरी लग गई. करीब 11 साल की सरकारी सेवा के बाद 1994 में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और गांव लौटकर अपने परिवार के साथ खेतीबाड़ी करने लगे. उन्होंने एकीकृत खेती पर जोर दिया. वर्तमान समय में उनकी करीब 2.6 हेक्टेयर जमीन पर गेहूं की फसल के साथ-साथ बादाम, खुमानी आदि विभिन्न प्रजातियों के 300 फलदार पेड़ लगे हैं.

अपने बच्चों को भी कराया है कृषि बागवानी कोर्स
आपको बता दें कि पॉलीहाउस में उन्होंने ब्रॉकली आदि कई विदेशी प्रजातियों की सब्जियां भी उगाई हैं. मुर्गी, मधुमक्खी और पशुपालन भी वह कर रहे हैं. गांव में उन्होंने किसान कल्याण समिति गठित की है. खेती बागवानी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उन्हें वर्ष 2009 में किसान श्री और वर्ष 2019 में किसान भूषण पुरुस्कार मिला. उन्होंने अपनी तीन बेटियों व एक बेटे को भी कृषि बागवानी आधारित कोर्स कराए हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र करेगा सम्मानित
भटवाड़ी ब्लॉक के जगमोहन राणा को कृषि कर्मण पुरस्कार मिलने पर जनपद के सभी लोगों ने हर्ष जताया है. जबकि कृषि विज्ञान केंद्र, चिन्यालीसौड़ ने उन्हें इस उपलब्धि के लिए सम्मानित करने का निर्णय लिया है. केंद्र के प्रभारी डॉ. पंकज नौटियाल ने बताया कि शनिवार को जगमोहन राणा के उत्तरकाशी पहुंचने पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा. सम्मान समारोह के बाद भव्य रैली निकालकर उन्हें गोरसाली गांव लाया जाएगा, ताकि सभी ग्रामीण उनसे प्रेरणा ले सकें।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap