दिल्ली में सात जनवरी को बारिश के बाद, बढ़ सकती है ठंड


दिल्ली-एनसीआर में ठंड

बीते महीने यानि कि पूरे दिसंबर भर सर्दी के मार झेल रहे दिल्ली वालों के लिए शुक्रवार को दिन काफी राहत भरा रहा. आपको बता दें कि शुक्रवार को धूप निकलने से राजधानी का तापमान 23 डिग्री रिकार्ड हुआ. जो कि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है. फिलहाल, सुबह शाम में अभी भी सर्दी बनी हुई है.


छह जनवरी को बढ़ सकती है सर्दी
वही मौसम विभाग का कहना है कि 6 जनवरी के बाद ठंड बढ़ सकती है और 7 जनवरी के बाद दिसंबर वाली सर्दी की वापसी हो सकती है. दिसंबर की ठंड ने इस बार 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. दिन का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया था.


क्या है वेस्टर्न डिस्टरबेंस
दिल्ली के तापमान में शुक्रवार को 7.6 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई. वहीं शनिवार की सुबह में हल्का सा कोहरा दिखा. जनवरी में अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 6 डिग्री रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 7 जनवरी को हल्की बारिश होने के साथ ही हवाएं 20 से 25 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की आशंका है. स्काईमेट के अनुसार, जनवरी में ठीक-ठाक बारिश होती है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने से तापमान में बदलाव की स्थितियां बनती हैं. बता दें कि दिल्ली में पहला वेस्टर्न डिस्टरबेंस 1 से 3 जनवरी तक था, जिसका असर अधिक नहीं रहा.


दिल्ली में दूसरा वेस्टर्न डिस्टरबेंस
स्काईमेट के अनुसार, अब दूसरा वेस्टर्न डिस्टरबेंस 6 से 8 जनवरी तक है. जिसमें दिल्ली में बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. वहीं प्रदूषण 6 जनवरी तक बेहद गंभीर स्तर पर बना रहेगा. हवाओं में बढ़ी नमी और रात के समय कड़ाके की ठंड की वजह से प्रदूषण के कणों को जमने में मदद मिल रही है. हल्की बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है और 15 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में घना कोहरा देखा जा सकता है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap