जापान की सबसे उम्रदराज महिला ने मनाया अपना जन्मदिन


पूरी दुनिया में किसी भी इंसान के जीने की उम्र 100 तक होती है लेकिन अगर वहीं कोई व्यक्ति 100वां साल पार करता है तो उसको ज्यादा उम्रदराज मान लिया जाता है.

जैसे-जैसे व्यक्ति के उम्र की संख्या बढ़ती जाती है वैसे-वैसे वो दुनिया के सामने उम्रदराज व्यक्ति बनता चला जाता है. आइए तो जानते हैं कि सबसे उम्रदराज जीवित इंसान कौन है…..

नर्सिंग होम में मनाया जन्मदिन
जापान की केन तनाका दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित इंसान बन गई हैं. उन्होंने रविवार को फुकुओका के नर्सिंग होम में दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ अपना 117 वां जन्मदिन मनाया. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, उनका जन्म 2 जनवरी, 1903 को हुआ था.

दुकान चलाकर करती थी अपने परिवार का भरण -पोषण
पिछले साल 9 मार्च को 116 साल 66 दिन पूरे करने के बाद उनका नाम सबसे उम्रदराज महिला के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया था और प्रमाणपत्र सौंपा था. वे आठ भाई-बहनों में सातवें नंबर की हैं. 19 साल की उम्र में तनाका की शादी हिदेओ तनाका से हुई थी. उनके चार बच्चे हैं. बाद में उन्होंने एक बच्चे को गोद भी लिया. तनाका के 8 पोते-पोतियां हैं. तनाका के पति और सबसे बड़े बेटे की मौत द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुई थी. उसके बाद से वे एक दुकान चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करती थीं.

तनाका अभी भी ऑथेलो गेम में दे देती है सभी को मात
तनाका कोलोरेक्टल कैंसर भी था. कैंसर होने के बाद भी मौत को मात देने वाली केन को बोर्ड गेम ऑथेलो इतना पसंद है कि वह अब इसकी एक्सपर्ट बन गई हैं. बमुश्किल ही परिवार का कोई सदस्य इन्हें हरा पाता है.

जापान के नाम है सबसे उम्रदराज बुजुर्गों का रिकार्ड
इससे पहले दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था, जिनका 117 की उम्र में पिछले साल जुलाई में निधन हो गया था. जापान के ज्यादातर लोग 100 साल से अधिक जीते हैं. बेहतर दिनचर्या की वजह से वे दूसरे देशों के लोगों के मुकाबले कम बीमार होते हैं. सबसे ज्यादा उम्रदराज बुजुर्गों का रिकॉर्ड अभी भी जापान के नाम है. इस वजह से यह जापान की एक समस्या भी बन गई है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap