पाचन क्रिया नहीं ठीक है तो तुरंत दिखाएं डॉक्टर को, हो सकती है घातक बीमारी


खानपान की अनियमितता की वजह से लिवर की समस्या आम हो गई है. लिवर की समस्या से पाचन क्रिया प्रभावित होती है.

गैस से लेकर अपच तक कई समस्याएं होने लगती हैं. कई बार लिवर की समस्याएं घातक बीमारी का रूप भी धारण कर लेती हैं. अगर आपको भी लिवर की समस्या हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. फौरन डॉक्टर को दिखाएं और अपने खान-पान में सावधानी बरतें.

पाचन संबंधी दिक्कत
लिवर की समस्या को पहचानना बेहद जरूरी है. अगर आपको पेट से संबंधित बीमारियां या दिक्कतें ज्यादा होती है तो समझिए लिवर में जरूर कुछ गड़बड़ है. अगर आपको अक्सर पाचन संबंधी दिक्कतें होती हैं तो इसे अनदेखा न करें. समझ लें कि आपका लिवर गड़बड़ हो रहा है और आपको संकेत मिल रहे हैं. दरअसल, जब लिवर में समस्या आती है तो हमारे शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं. जल्दी थकान महसूस होने से लेकर मल में दिक्कत तक कई समस्याएं सामने आती हैं.

लिवर खराब होने के लक्षण
अगर आपको ज्यादा पीले गहरे रंग की पेशाब हो रही है तो समझिए आपको लिवर की समस्या हो रही है. अगर आपके पेट में दर्द, सूझन और लगातार आपको पाचन की समस्या हो रही है तो आपके लिवर में दिक्कत हो सकती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूर लें. इसके अलावा पैरों में सूजन, आंखों का रंग पीला होना और मल का कभी ज्यादा ठोस होना और कभी पतला होना भी लिवर की समस्या बताता है.

खान-पान पर रखें नियंत्रण
लिवर की समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय खान-पान में नियंत्रण रखना है. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं. इसके अलावा बाहर का खाना कम कर दें. जंक फूड कम मात्रा में लें. घर का बना खाना ही खाएं. खाने के साथ ही भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ लें।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap