‘विटामिन्स 12’ की कमी से आपको कर सकती है मानसिक रूप से बीमार


अगर आप अपना शरीर स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान खुद ही रखें. जिससे कि शरीर में कोई भी कमी होने से पहले उससे आसानी से निपटा जो सके. आइए जानते हैं शरीर से जुड़ी कुछ कमियों के बारें में।

विटामिन्स लेना कितना है जरूरी
हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन्स बेहद जरूरी हैं. अगर शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है तो इंसान को तरह-तरह के रोग घेर लेते हैं. विटामिन कार्बनिक यौगिक होते हैं जिनकी इंसान को ही नहीं बल्कि सभी जीवों को अलग-अलग मात्रा में आवश्यकता होती है. इन विटामिन्स को हम खाद्य पदार्थों के जरिए लेते हैं क्योंकि इनको शरीर खुद पर्याप्त मात्रा में उत्पन्न नहीं कर पाता है.

हर इंसान के शरीर को विटामिन ए, बी, सी, डी और ई आदि की जरूरत होती है. लेकिन इनमें से एक विटामिन बी 12 बेहद जरूरी है. इस विटामिन की कमी आपको शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी बीमार कर सकती है.

विटामिन12 शरीर को करता है ऊर्जा प्रदान
इसकी कमी की वजह से गैस और पेट की अनेक समस्याएं आपको घेर सकती हैं. विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में खून की कमी, पाचन तंत्र की गड़बड़ी और कमजोरी आ सकती है. भूख की कमी और कब्ज की समस्या भी हो सकती है. इसलिए विटामिन बी12 शरीर के सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

हमारा शरीर विटामिन बी 12 खुद नहीं बनाता है. ऐसे में हमारे लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 लें. विटामिन बी 12 हमारे तंत्रिका तंत्र की रक्षा करता है और लाल रक्त कोशिकाओं का विभाजन कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. इसलिए खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जो विटामिन बी 12 के अच्छे स्त्रोत हों.

उम्र के हिसाब से दें विटामिन्स की मात्रा
उम्र के हिसाब से शरीर को विटामिन बी 12 की अलग-अलग मात्रा में जरूरत होती है. एक से तीन साल की उम्र वाले बच्चों के शरीर को हर रोज 0.9 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की जरूरत होती है. जबकि, चार से आठ साल के बच्चों को रोज 1.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की जरूरत होती है. नौ से 13 साल की उम्र के बच्चों को हर रोज 1.8 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की जरूरत होती है. वहीं वयस्कों को हर रोज 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की जरूरत होती है. गर्भवती महिलाओं को हर रोज 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है.

शरीर के लिए जरूरी है हेल्दी फूड
विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आपको हेल्दी फूड लेने की जरूरत है. आपको अपने आहार में दूध को शामिल करना चाहिए. एक गिलास दूध में आपको अपनी रोज की जरूरत का विटामिन बी 12 का 20 फीसदी मिल जाएगा।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap