घरेलू नुस्खे में काम आने वाली ‘अदरक’ के कई गुण जानकर रह जाएंगें हैरान


अदरक का इस्तेमाल एक बार गर्मियों के दिनों में भले ही न किया जाएं लेकिन सर्दियों में बिना अदरक के चाय नहीं पी जाती है. आपको बता दें कि अदरक का चाय में प्रयोग करने के अलावा भी किसी और में प्रयोग लाना कितना लाभदायक है आइए जानते हैं, अदरक की खास खूबियां।

औषधीय गुणों का है भण्डार
अदरक में अनेक विटामिंस के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर की उपस्थिति शरीर को सुचारु रूप से संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अदरक कई गुणों से भरपूर होती है. कई रोगों में अदरक के सेवन से राहत मिलती है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का विस्तृत वर्णन मिलता है. देश में खानपान में अदरक का सेवन विभिन्न रूपों में होता है. अदरक का सेवन किसी भी रूप में सेहत के लिए लाभदायक है.

पेट की समस्याओं को करें दूर
पाचन संबंधी कोई भी समस्या जैसे गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन व दस्त आदि से राहत दिलाने में अदरक लाजवाब है.

जीवाणुओं को करें खत्म
अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर सर्दी-जुकाम पैदा करने वाले जीवाणुओं को खत्म करती है. अदरक में एंटीहिस्टामाइन गुण पाए जाते हैं, जो मौसम से संबंधित एलर्जी की समस्या को भी दूर करने में सहायक हैं.

कैंसर से रखें दूर
नए वैज्ञानिक शोध के मुताबिक अदरक मधुमेह की समस्या में भी कारगर साबित होती है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटी कैंसर तत्व कैंसर के खतरे भी कम करते हैं.

पेन किलर्स का करें काम
अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो दर्द निवारक (पेन किलर्स) का कार्य करते हैं. अदरक के ये गुण अर्थराइटिस (गठिया)और घुटनों में दर्द जैसी समस्या में पीड़ित को लाभ पहुंचाते हैं. इसलिए गठिया और उसके एक प्रमुख लक्षण जोड़ों के दर्द में अदरक का सेवन अत्यंत लाभप्रद है.

स्मरण शक्ति का होता है विकास
अदरक पर्याप्त पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं. ये स्मरण शक्ति दुरुस्त रखने में भी कारगर होती है.

पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में रक्त प्रवाह को सुचारु रूप से संचालित करते हैं. अदरक रक्त को शुद्ध भी करती है. अदरक के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यह रक्त में थक्के नहीं जमने नहीं देती. इस प्रकार हार्ट अटैक की आशंका से बचाए रखती है.

वसा को करती है कम
अदरक वजन कम करने में भी सहायक मानी जाती है. अदरक को फैट बर्नर माना जाता है, जो न सिर्फ वजन कम करने में मददगार है, बल्कि शरीर में संचित अतिरिक्त वसा को भी कम करती है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap