अगर आप रखते हैं एडवेंचर का शौक, तो ऋषिकेश जाकर उठा सकते हैं रिवर राफ्टिंग का मज़ा


यंगस्टर्स में रिवर राफ्टिंग का क्रेज़ बहुत देखने को मिलता है. यही वजह है कि मौका मिलते ही एडवेंचर लवर्स इसका मज़ा लेने के लिए ऐसे स्पॉट्स पर जाते हैं,

जहां इसका भरपूर आनंद लिया जा सके. पिछले कुछ सालों में लोगों में इसका क्रेज़ काफी बढ़ गया है. अगर अपनी छुट्टियों को बनाना चाहते हैं एडवेंचरस और लेना चाहते हैं रिवर राफ्टिंग का मज़ा, तो ऋषिकेश आपके लिए एक अच्छी जगह है. यहां आप एडवेंचर एक्टिविटिस का मज़ा ले सकते हैं.

मौसम देख कर ही जाएं
राफ्टिंग का बेस्ट टाइम नवंबर से जून होता है. मानसून में तो भूलकर भी न जाएं क्योंकि इस सीजन में बारिश की वजह से राफ्टिंग बंद रहती है.

किमी के हिसाब से कतराएं वोट बुक
राफ्टिंग बोट को डिस्टेंस के अनुसार बुक किया जाता है. जब आप ऋषिकेश पहुंचें तो किमी की दूरी के हिसाब से वोट बुक करवाएं जैसे शिवपूरी से रामझूला तक 4 घंटे में 18 किमी, ब्रह्मपुरी से रामझूला तक 3 घंटे में 12 किमी तक, मैरी ड्राइव से रामझूला तक 6 घंटे 27 किमी और कौडियाल से पूरे दिन तक 36 किमी.

बंजी जंपिंग प्वाइंट
रामझूला पहुंचने पर पहाड़ों से एक झरना गंगा नदी में आकर मिलता है, यहीं पर बंजी जंपिंग प्वाइंट है.

पांच किमी लंबा झूला
ऋषिकेश में राम-लक्ष्मण झूला लोगों को खूब लुभाता है. ये 5 किमी लंबा झूला मोटे रस्से से बना है. हवा में झूलता और लहराता ये झूला शिवानंद आश्रम पर बना दिखेगा.

रेत में खेलें वॉलीबॉल
शिवपूरी में ठहरें हों तो यहां के रेत में खेल का मज़ा लिया जा सकता है. आप चाहें तो यहां वॉलीबॉल खेल कर अपने दिन को और मज़ेदार बना सकते हैं।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap