घर से लाल चीटियां भगाने का जाने उपाय


किचन हो या घर का कोई सा भी कोना जहां छोटी-छोटी लाल चीटियां न दिखें. ये चीटिंया खाने-पीने की कोई चीज नहीं छोड़ती.

जहां पर भी खाने चीज रखी होती है सूंघकर तुरंत पता लगा पहुंच जाती है. लाल चीटियों का घर में तब बुरी लगता है जब ये कपड़ों पर चढ़कर सुई के जैसे बदन को कंपकपा देती है. तो उस समय हर किसी को गुस्सा आना लाजिमी है। क्या आपको पता है कि एक रानी चींटी लाखों चीटियों को जन्म दे सकती है? यह सुनने में ही कितना डरावना लगता है ना! लेकिन ये सच है आइए जानते हैं इनको भगाने का तरीका।

चीटियों को नहीं पसंद है विनेगर की खुशबू
विनेगर यानी सिरके को घरेलू नुस्ख़ों का बादशाह कहा जाता है. हमें विश्वास है आपके घर में विनेगर ज़रूर होगा. वाइट विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और उससे अपने किचन का काउंटर, कपाट या जहां भी चींटियां दिखती हों वह जगह पोछें. दिन में तीन-चार बार यह प्रक्रिया दोहराने के बाद आप पाएंगे कि चींटियां न जाने कहां लुप्त हो गई हैं. चींटियों को विनेगर की ख़ुशबू पसंद नहीं होती यही कारण है कि वे चुपचाप अपना बोरिया-बिस्तर समेटकर छू-मंतर हो जाती हैं.

शक्कर को बोरैक्स मिलाकर खुलाएं चीटियों को
घर के जिस कोने में बहुत ज़्यादा चींटियां दिख रही हों, वहां बोरैक्स और शक्कर मिलाकर रख दें. जब चींटियां इस मिश्रण को खाती हैं, तब उनका डायजेस्टिव सिस्टम ख़राब होने लगता है. जिसके चलते वे मर जाती हैं. अगर आपके घर में छोटे बच्चे और पेट्स हों तो यह नुस्ख़ा अपनाने से परहेज करना ही सही रहेगा.

आटा से है एलर्जी
आटे से चींटियों की अच्छी-ख़ासी एलर्जी है. तो आप अपने किचन शेल्फ़्स और चींटियों की बांबी के पास आटा छिड़कें, काम बन जाएगा.

नमक छिड़कर भगाएं चीटियों को
घर के दरवाज़े और उसके फ्रेम के इर्द-गिर्द नमक छिड़कें और फ़र्क़ देखें. चींटियां नमक की इस बाधा को पार नहीं पा सकेंगी.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap