इन टिप्सों को जानकर, अब अपने रसाईघर को बनाइए बेहद ही खूबसूरत


भारत में किचन घर को सबसे महत्वपूर्ण जगह मानी जाती है. क्योंकि ये जगह अन्नपूर्णा मां का मंदिर मानी जाती है।

भारतीय संस्कृति में. ये सभी लोग जानते हैं कि रसोईघर में खाने-पीने का जुगाड़ होता है. इसलिए इस मंदिर की देखभाल हमें भी उचित ढंग से करनी चाहिए. रसोईघर की सजावट का ध्यान रखने के लिए जानिए. उससे भी अहम इसे और ख़ूबसूरत बनाने के तरीक़े..

उचित प्रकाश की व्यवस्था
आपके किचन में रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए. नैसर्गिक और कृत्रिम दोनों तरह की लाइट से किचन गुलज़ार हो तो सबसे अच्छा. यह सुनिश्चित करें कि आपके किचन में एक खिड़की ज़रूर हो, जिससे छनकर प्राकृतिक रौशनी अंदर आए. इससे किचन न केवल उजाले से भर जाएगा, बल्कि आपको बेहद ख़ुशनुमा एहसास मिलेगा. खिड़की के सामने आईना रखें, ताकि बाहर की रौशनी उससे रिफ़्लेक्ट होकर आपके किचन को उजाले से भर दे.

फलों की टोकरी से सजाएं किचन काउंटर
किचन की ख़ूबसूरती मिनटों में बढ़ाने का जांचा-परखा फ़ॉर्मूला है किचन काउंटर पर फ्रूट बाउल की मौजूदगी. फ्रूट बाउल न केवल माहौल को जीवंत बना देता है, बल्कि खाने की इच्छा को भी बढ़ाता है. सबसे बड़ी बात, अगर इस माहौल को देखकर आपकी भूख बढ़ेगी तो आपको खाने में हेल्दी फल मिलेंगे.

रंग-बिरंगे पौधे
किचन काउंटर या विंडो पर रंग-बिरंगे गमलों में रोपे गए पौधे आपके किचन की ख़ूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं. इतना ही नहीं, कुछ घरेलू हर्ब्स ज़रूरत के मुताबिक़ कुकिंग में भी आपके काम आते हैं.

किचन में बनाएं स्मार्टली स्टोर
अक्सर इस्तेमाल आनेवाली चीज़ों को ऐसी जगह रखना चाहिए कि वे आसानी से आपको मिल जाएं. चम्मच, कलछी, चाकू ऐसे ही अक्सर इस्तेमाल में आनेवाली चीज़ें हैं. इन्हें स्मार्टली स्टोर करके भी आप अपने किचन की ख़ूबसूरती बढ़ा सकते हैं.

जार्स से बनाएं खूबसूरत
अगर आपका किचन काउंटर ओपन है तो ख़ूबसूरत जार्स से उसकी सुंदरता को और बढ़ा सकते हैं. ये जार्स किचन को रंगीन बनाते हैं. तो देर किस बात की है किचन इंग्रीडिएंट्स को स्टोर करने के लिए ख़ूबसूरत जार आज ही ख़रीद लाएं.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap