राहुल गांधी ने आरक्षण के मुद्दे पर BJP और RSS पर किया अटैक, कहा SC/ST को नहीं बढ़ने देना चाहते


कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरक्षण के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला बोला है.

Rahul Gandhi Attacks BJP-RSS: राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और आरएसएस के डीएनए में आरक्षण का विरोध करना है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा-आरएसएस नहीं चाहते कि एससी-एसटी के लोग आगे बढ़ें.

इसके आगे राहुल गांधी ने कहा कि हम आरक्षण को खत्म नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी या मोहन भागवत भले कितने भी सपने देखें कि वह आरक्षण को खत्म कर देंगे, लेकिन हम किसी भी हालत में आरक्षण समाप्त नहीं होने देंगे.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए कहा है कि सरकारी नौकरियों में आरक्षण का दावा करना मौलिक अधिकार नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे में कोई भी कोर्ट राज्य सरकार को SC-ST वर्ग के लोगों को आरक्षण देने का निर्देश जारी नहीं कर सकता. आरक्षण देने का दायित्व और अधिकार राज्य सरकारों के विवेक पर निर्भर है.

इसके अलावा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन कानून, 2018 की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के संशोधन को मंजूरी दी है. इसके तहत अब बिना जांच के एससी-एसटी एक्ट के तहत पुलिस किसी भी आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर सकती है.

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap