अलौकिक सौन्दर्यता को दर्शाते भारत के ये गुमनाम गांव


बचपन में सभी ने खूब पढ़ा कि हमारा भारत कई गांवों से मिलकर बना हुआ है. यानि कि हमारे देश की सड़कें गांव से होकर ही गुजरती है.

बचपन में सभी ने खूब पढ़ा कि हमारा भारत कई गांवों से मिलकर बना हुआ है. यानि कि हमारे देश की सड़कें गांव से होकर ही गुजरती है. अगर हम घूमने फिरने की बात करें तो हमारे देश के ज्यादात्तर शख्स की दिलचस्पी भारत के अलग-अलग गांव में होती है. इसी जुनून के साथ में निकल पड़ते है गांव की सैर करने और माप देते है कई गांव एक साथ. वैसे तो हमारे देश के हर एक गांव में खूबसूरती बसती है लेकिन कुछ ऐसे भी गांव है जिस पर कुदरत ने अपनी नेमत बरसाकर अनोखा करार दिया है. ऐसे गांव की खूबसूरती अनायास ही आपके मन को मोह लेती है. धीमे-धीमे आपकी रूह में गांव की खूबसूरती समां जाती है और भूल जाते हैं चमक-धमक वाले बड़े-बड़े टूरिस्ट। तो आइए जानते हैं इन खूबसूरत गांवों के बारे में।

पहाड़ी कल्प गांव

उत्तराखंड में पहाड़ों की गोद में बसा कल्प गांव समुद्र तल से 7500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये गांव प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है यहां सैलानियों को आकर बहुत ही सुकून मिलता है. लगभग 500 लोगों की आबादी वाले इस गांव में आने वाले टूरिस्टों के पास फॉरेस्ट ट्रेकिंग, पहाड़ी नदियां, झड़ने, स्थानीय स्वर्ण मंदिर और विलेज वॉक जैसे कई घूमने के स्थान है।

हिमाचल प्रदेश का गुनेह गांव

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती  खजाने के बीच बसा गुनेह गांव की शोभा असहनीय है. इस गांव के कोने-कोने में प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलती है। हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत गांव में जरूर आना चाहिए. हिमालय की गोद में बसे गुनेह गांव के बीच बैठकर बात करने से अलौकिकता का एहसास होता है. आपको बता दें कि यहां कायानत की बेहिसाब खूबसूरती देखने को मिलती है। यहां आकर टूरिस्ट मॉनेस्ट्री, चाइना पास, बारोट वैली, विलेज वॉक जैसी जगह घूम सकते हैं।

मेघालय में बसा मावल्यान्नौंग गांव

मावल्यान्नौंग गांव की पहचान ये है कि यह एशिया का सबसे साफ-सुथरा गांव बन चुका है. यह गांव शिलांग की राजधानी मेघालय में स्थित है. बता दें कि यहां की सफाई अच्छे खासे शहर को मात देती है। इस गांव के प्राकृतिक नजारे किसी को भी अपनी खूबसूरती का दीवाना बना सकते हैं। इसलिए हर घुमक्कड़ी को इस गांव में एक बार जरूर आना चाहिए।

सौन्दर्यता को दर्शाता मलाना गांव

आपको बता दें कि गुनेह गांव के अलावा हिमाचल प्रदेश की गोद में एक और गांव बसा हुआ है. मलाना। इस गांव की मन को मोहने वाली खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षण करने में कामयाब रहती है और लोग इस गांव की अद्भुत खूबसूरती सुनकर इस ओर खिंचे चले आते हैं. सालभर बर्फ से ढकी रहने वाली चोटियां अपनी सौन्दर्यता को दर्शाती हुई नज़र आती है. जो किसी भी घुमक्कड़ी प्रेमी को सुकून के साथ-साथ थकान मिटाती है और राहत दिलाती है।

hi_INHindi
hi_INHindi
Share via
Copy link
Powered by Social Snap